World Cup 2023CricketNews

KL RAHUL: खराब फॉर्म और फिटनेस ने छिनी टीम इंडिया की उपकप्तानी, बुलंद हौंसलों से आज बने टीम के तारणहार, पूर्व दिग्गज ने भी कहा अपने असली रंग में आए राहुल

×

KL RAHUL: खराब फॉर्म और फिटनेस ने छिनी टीम इंडिया की उपकप्तानी, बुलंद हौंसलों से आज बने टीम के तारणहार, पूर्व दिग्गज ने भी कहा अपने असली रंग में आए राहुल

Share this article
KL RAHUL

KL RAHUL: 12 साल से आईसीसी वनडे वर्ल्ड कप के सूखे को खत्म करने के सपने को लेकर उतरी टीम इंडिया को वर्ल्ड कप के पहले ही मैच में जबरदस्त निराशा का सामना करना पड़ता, जहां 200 रन के आसान लक्ष्य के जवाब में उतरी भारतीय टीम ने 2 रन के स्कोर पर ही अपने 3 बड़े विकेट खो दिए।

लेकिन इसके बाद विराट कोहली (85 रन) और केएल राहुल (95* रन) ने जो किया, उसे आज पूरा क्रिकेट जगत सलाम कर रहा है। जिनकी बदौलत टीम इंडिया ने कंगारू टीम को पटखनी देकर जीत के साथ शुरुआत की।

ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ मुश्किल में केएल राहुल ने खेली स्पेशल पारी

विराट कोहली को ऐसी मुश्किल परिस्थितियों में खेलने की आदत लग चुकी है, जो पिछले डेढ़ दशक से भारतीय टीम के लिए ये काम कर रहे हैं, लेकिन जिस तरह से केएल राहुल ने इस मैच में बल्लेबाजी की वो अपने आप में बहुत ही खास है।

कर्नाटक के इस स्टार बल्लेबाज ने चेन्नई की मुश्किल पिच पर मुश्किल परिस्थितियों में 115 गेंद में नाबाद 97 रन बनाए। भले ही ये रिकॉर्ड बुक में शतक के रूप में दर्ज नहीं हो सका, लेकिन ये पारी शतक से कम नहीं है।

राहुल के लाजवाब प्रदर्शन के बाद कुंबले भी हुए मुरिद

केएल राहुल की इस पारी के बाद दुनियाभर के कईं दिग्गजों ने जमकर तारीफ की है, जिसमें भारत के पूर्व कप्तान और दिग्गज स्पिन गेंदबाज रहे अनिल कुंबले ने भी जमकर सराहना की, जिन्होंने कहा कि राहुल अब अपने वास्तविक रंग में लौट आए हैं।

कुंबले ने ईएसपीएन क्रिकइंफो पर बात करते हुए कहा कि, “ऐसा लगता है कि “केएल राहुल अपने असली रंग में वापस आ गए हैं जैसा हमने देखा है और हम जानते हैं कि वो फील्ड पर क्या कर सकते हैं। उनका कौशल और क्लास किसी भी पिच पर, स्पिन और तेज़ गेंदबाजी खेलने की काबिलियत बहुत शानदार है। उनकी निरंतरता शानदार है।”

ऐसा लगता है कि केएल राहुल अपने असली रंग में वापस आ गए हैं जैसा हमने देखा है और हम जानते हैं कि वो फील्ड पर क्या कर सकते हैं। उनका कौशल और क्लास किसी भी पिच पर, स्पिन और तेज़ गेंदबाजी खेलने की काबिलियत बहुत शानदार है। उनकी निरंतरता शानदार है।

फॉर्म और फिटनेस की समस्या ने राहुल को पहुंचाया था आघात

टीम इंडिया का यह स्टार बल्लेबाज जब से चोट के बाद वापस लौटा है, उसके बाद एक से एक शानदार प्रदर्शन को अंजाम दे चुका है। केएल राहुल बहुत ही लाजबाव प्रदर्शन कर रहे हैं, जो अब भारतीय टीम की एक मजबूत कड़ी बन चुके हैं।

उन्हें आईपीएल में लगी चोट से लंबे समय तक बाहर रहना पड़ा था, उससे पहले भी टीम इंडिया में उनकी फिटनेस और कुछ खराब फॉर्म की वजह से टेस्ट से स्थान खोना पड़ा तो वनडे में उनकी उपकप्तानी छिन ली गई।

एशिया कप से छाए राहुल, बने टीम के तारणहार

इन तमाम चुनौतियों को पार करते हुए ये दाएं हाथ का स्टाइलिश बल्लेबाज आज टीम इंडिया का तारणहार बन चुका है। राहुल को पिछले ही महीनें खत्म हुए एशिया कप के लिए पूरी तरह से फिट होने के बावजूद भी पाकिस्तान के खिलाफ खेले गए सुपर-4 मैच में बाहर रखने की योजना थी।

लेकिन आखिरी पलों में श्रेयस अय्यर को चोट लगने के बाद केएल राहुल को टीम में मौका मिला। इसके बाद उन्होंने जो किया वो हर किसी के मन में बस गया है। इस मैच में विराट के साथ राहुल ने मैराथन साझेदारी की थी और कमबैक मैच में ही 111 रन की बेहतरीन पारी खेली।

राहुल ने कन्धों पर उठाया भार

इसके बाद से एशिया कप हो या ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ घरेलू वनडे सीरीज और अब वर्ल्ड कप का पहला मैच यह स्टार बल्लेबाज पूरी तरह से छाया हुआ है, जो लगातार रनों का अंबार लगा रहा है। जिस मिडिल ऑर्डर को लेकर टीम इंडिया का मैनेजमेंट चिंतित नजर आ रहा था। उसे अब राहुल ने पूरी तरह से अपने कंधों पर ले लिया है।

उन्होंने एशिया कप में वापसी के बाद अब तक कुल 7 पारियों में 3 बार नाबाद रहते हुए 100.50 की धमाकेदार औसत के साथ 402 रन बना चुके हैं, जिसमें उन्होंने 1 शतक के साथ 3 अर्धशतकीय पारियां खेली हैं।

इस कमाल लाजवाब प्रदर्शन के बाद केएल राहुल के वो दिन याद आने लगे, जब हार्दिक पंड्या को उनके स्थान पर टीम इंडिया की टी20 कप्तानी कईं बार दी गई। तो वहीं वनडे में उनकी जगह हार्दिक को उपकप्तान बना दिया गया। लेकिन इस खिलाड़ी की इच्छाशक्ति ने आज उन्हें टीम इंडिया का सबसे बहुमूल्य खिलाड़ी बना दिया है। जिसके बिना कल्पना नहीं की जा सकती है।

इसे भी पढ़ें>>>

क्या टीम इंडिया पाकिस्तान के खिलाफ भगवा रंग की पहनेगी जर्सी? बीसीसीआई ने खबरों को लेकर तोड़ी चुप्पी

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *