CricketWorld Cup 2023

IND VS AFG:  अफगानिस्तान के खिलाफ भारत का पलड़ा है भारी, लेकिन अफगान टीम की ये ताकत टीम इंडिया को कर सकती है हैरान

×

IND VS AFG:  अफगानिस्तान के खिलाफ भारत का पलड़ा है भारी, लेकिन अफगान टीम की ये ताकत टीम इंडिया को कर सकती है हैरान

Share this article
IND VS AFG
IND VS AFG

IND VS AFG: भारत की सरजमीं पर खेले जा रहे आईसीसी वनडे वर्ल्ड कप में हर किसी की नजरें स्पिनर्स पर हैं। भारत में टर्निंग ट्रेक विकेट हैं, जहां स्पिनर गेंदबाजों का एकतरफा जलवा देखने को मिलता है।

ऐसे में यहां जिस टीम की फिरकी ज्यादा घुमेगी, वो टीम विरोधी टीम को फांस लेगी। लेकिन जब दो ऐसी टीमें एक-दूसरे के खिलाफ उतरेंगी, जिनके पास क्वालिटी स्पिन बॉलिंग अटैक हो तो ये मुकाबला बड़ा ही दिलचस्प हो सकता है।

भारत को अपने स्पिनर्स के बूते अफगान टीम दे सकती है टक्कर

वैसा ही मैच एशियाई क्रिकेट टीमें भारत और अफगानिस्तान के बीच होगा। कहने को तो भारत जो वनडे रैंकिंग में नंबर वन की पोजिशन पर है, तो वहीं अफगानिस्तान की टीम 10वें पायदान पर है।

ऐसे में इन दोनों टीमों के बीच कोई तुलना ही नहीं है, लेकिन जब टीम छोड़कर केवल स्पिनर्स की बात करें तो भारत जैसी बड़ी और मजबूत टीम को अफगान की टीम टक्कर देती नजर आ रही है।

IND VS AFG
AFGHANISTAN

अफगानिस्तान के पास है क्वालिटी स्पिन बॉलिंग अटैक

भारत और अफगानिस्तान के बीच दिल्ली के अरुण जेटली क्रिकेट स्टेडियम में बुधवार को आमना-सामना होने जा रहा है, इस मैच में रोहित शर्मा एंड कंपनी का ना सिर्फ पलड़ा भारी है, बल्कि जीतने की भी पूरी संभावना से इनकार नहीं किया जा सकता है। लेकिन यहां टीम इंडिया जैसी दमदार टीम को अफगानिस्तान अपने फिरकी गेंदबाजों के बूते चौंकानें का पूरा दमखम रखती है।

राशिद, नबी, मुजीब और नूर खराब कर सकते हैं टीम इंडिया का समीकरण

ये हम यूं ही नहीं कह रहे हैं, बल्कि इस बात में काफी ज्यादा वजन भी है। पिछले कुछ सालों में एशिया की सबसे ज्यादा सनसनी फैलाने वाली टीम अफगानिस्तान क्रिकेट टीम इस वर्ल्ड कप में खिताब जीतने की रेस में कहीं भी नहीं ठहरती, लेकिन अपने स्पिनर्स गेंदबाजों के बूते वो खिताब की बड़ी दावेदार टीमों का समीकरण खराब कर सकती है, जिनके सामने दिल्ली में बुधवार को भारतीय टीम होगी।

इसमें कोई दो राय नहीं है कि भारत के पास एक से एक दिग्गज बल्लेबाज हैं, जो स्पिनर्स को खेलने के महारथी हैं, लेकिन अफगान टीम के पार राशिद खान, मुजीब उर रहमान, मोहम्मद नबी और नूर अहमद जैसे क्वालिटी स्पिन गेंदबाज हैं, जो टीम इंडिया के बड़े बल्लेबाजों के नाक में भी दम कर सकते हैं। ये चारों ही फिरकी गेंदबाज अपनी स्पिन गेंदबाजी से पूरे विश्व क्रिकेट में एक खतरनाक स्पिन बॉलिंग अटैक के रूप में पहचान बना चुके हैं।

अफगान स्पिनर्स ने भारत के खिलाफ 7 मैच में झटके हैं 9 विकेट

भारत के खिलाफ अफगानिस्तान की टीम ज्यादा वनडे मैच नहीं खेली है, जिसमें राशिद खान ने अब तक टीम इंडिया के खिलाफ 2 मैच खेले हैं, जहां 3 सफलताएं हासिल की है, वहीं मोहम्मद नबी ने 3 मैचों में केवल 20 की औसत से 5 विकेट झटके हैं, तो वहीं मुजीब उर रहमान 2 मैचों में 1 विकेट ले चुके हैं। नूर अहमद को अब तक भारत के खिलाफ वनडे खेलने का मौका नहीं मिला है।

भारत के खिलाफ 68.5 ओवर में 2.72 की इकॉनोमी से खर्च किए हैं रन

भारत और अफगानिस्तान के बीच अब तक जो भी 3 वनडे मैच खेले गए हैं, उसमें साफ देखा गया है कि स्पिन गेंदबाजी खेलने में सबसे अच्छी माने जाने वाली टीम इंडिया अफगान फिरकी के खिलाफ फंसा है। जहां भले ही इन तीनों गेंदबाजों ने मिलकर 7 मैचों में 9 विकेट ही झटके हैं, लेकिन इस दौरान इन्होंने भारतीय बल्लेबाजों को खुलकर खेलने नहीं दिया है।

जिसमें मुजीब उर रहमान ने भारत के खिलाफ 20 ओवरों में केवल 69 रन खर्च किए हैं, तो वहीं राशिद खान ने 19.5 ओवर में 79 रन देकर 3 विकेट झटके तो वहीं मोहम्मद नबी ने भारत के खिलाफ 29 ओवर की गेंदबाजी कर केवल 103 रन देकर 5 बल्लेबाजों को आउट किया है। इन तीनों ही गेंदबाजों ने मिलकर भारत के खिलाफ कुल 68.5 ओवर की गेंदबाजी में केवल 251 रन यानी 2.72 की इकॉनोमी से रन खर्च किए हैं।

इन आंकड़ों को देखकर साफ होता है कि अफगानिस्तान के स्पिन गेंदबाज भारत के बल्लेबाजों पर अब तक काफी हावी रहे हैं, वो भारत के बाहर इन्होंने अपना दम दिखाया है, ऐसे में जब ये दिल्ली के स्पिन ट्रेक विकेट पर गेंदबाजी करेंगे तो भारत के लिए बड़ी चुनौती पेश कर सकते हैं।

इसे भी पढ़ें>>>

KL RAHUL: खराब फॉर्म और फिटनेस ने छिनी टीम इंडिया की उपकप्तानी, बुलंद हौंसलों से आज बने टीम के तारणहार, पूर्व दिग्गज ने भी कहा अपने असली रंग में आए राहुल

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *