CricketWorld Cup 2023

IND VS PAK: कब खेला गया था पहला वनडे, कैसा है वनडे में अब तक आमना-सामना, वर्ल्ड कप में कितनी बार भिड़ी हैं दोनों टीमें, जानें इंडो-पाक के बीच वनडे की पूरी डिटेल्स

×

IND VS PAK: कब खेला गया था पहला वनडे, कैसा है वनडे में अब तक आमना-सामना, वर्ल्ड कप में कितनी बार भिड़ी हैं दोनों टीमें, जानें इंडो-पाक के बीच वनडे की पूरी डिटेल्स

Share this article
IND VS PAK

IND VS PAK: आईसीसी वनडे वर्ल्ड कप 2023 का कारवां अपने पूरे शबाब पर है, जहां एक के बाद एक रोचक मैच खेले जा रहे हैं, लेकिन डाई हार्ट क्रिकेट फैंस तो भारत और पाकिस्तान के बीच 14 अक्टूबर को होने वाली सबसे बड़ी राइवलरी का इंतजार हो रहा है।

वर्ल्ड क्रिकेट की ये दो सबसे बड़ी चिर प्रतिद्दंवी टीमें शनिवार को अहमदाबाद के नरेन्द्र मोदी क्रिकेट स्टेडियम में दो-दो हाथ करने जा रही हैं, जहां दोनों ही टीमें एक-दूसरे को मात देने के लिए पूरा जोर लगाती नजर आएंगी।

भारत और पाकिस्तान के बीच कैसी रही है अब तक वनडे में टक्कर

भारत और पाकिस्तान के बीच इस मैच में फैंस का जबरदस्त एंटरटेनमेंट होने वाला है, जहां एक ऐसी रोचक जंग देखने को मिलेगी, जहां पारा जबरदस्त गरम होगा।

इन दो पड़ोसियों की जंग में खिलाड़ियों से लेकर फैंस हर जज्बात दुनिया के सामने होंगे। तो चलिए इस मैच से पहले हम इस आर्टिकल में आपको बताते हैं भारत और पाकिस्तान के बीच वनडे क्रिकेट अब तक का पूरा हेड टू हेड

वनडे क्रिकेट इतिहास में कैसा रहा है आमना-सामना

भारत और पाकिस्तान के बीच वनडे क्रिकेट का इतिहास काफी पुराना है। 1971 में वनडे क्रिकेट अस्तित्व में आने के बाद दोनों ही टीमों के बीच पहला मुकाबला 1 अक्टूबर 1978 को खेला गया। इस मैच में भारत ने 4 रन से जीत हासिल की थी। वहीं दोनों टीमों के बीच आखिरी बार आमना-सामना हाल ही में एशिया कप के दौरान 10 सितंबर 2023 को हुआ, जिसमें भारत ने 228 रनों की रिकॉर्ड जीत हासिल की थी।

अब बात करें दोनों टीमों के अब तक के वनडे हेड टू हेड की तो इनके बीच 134 वनडे मैच खेले गए हैं, जिसमें भारत ने 54 मैच ही जीते हैं, तो वहीं पाकिस्तान ने 73 मैच अपने नाम किए। 5 मैच दोनों टीमों के बेनतीजा रहे। वैसे भले ही पलड़ा पाकिस्तान का भारी रहा हो, लेकिन पिछले कुछ सालों में भारतीय टीम पाकिस्तान पर काफी ज्यादा हावी रही है।

भारत का घर में कैसा रहा है पाकिस्तान के खिलाफ रिकॉर्ड

भारत वर्ल्ड कप अपने घर में खेल रही है, ऐसे में भारतीय टीम का पाकिस्तान के खिलाफ घर में रिकॉर्ड पर भी नजर डालना जरूरी बन जाता है। जिसमें भारत ने अपनी सरजमीं पर इस चिर विरोधी टीम के खिलाफ कुल 25 वनडे मैच खेले हैं, जिसमें 11 मैच में जीत मिली और वहीं 14 मैचों में हार का सामना करना पड़ा है।

घर से बाहर किसका रहा है पलड़ा भारी

भारतीय टीम अपने घर के बाहर यानी न्यूट्रल वेन्यू और पाकिस्तान में मिलाकर कुल 74 मैच खेली है। इस दौरान भारतीय टीम को 34 मैचों में जीत नसीब हुई, तो वहीं पाकिस्तान ने 40 मैचों में अपना सिक्का जमाया। इस तरह से घर के बाहर भी पाकिस्तान का पलड़ा भारी रहा है।

IND VS PAK वर्ल्ड कप में कितनी बार हुई है टक्कर

आईसीसी टूर्नामेंट में पाकिस्तान के खिलाफ टीम इंडिया का जबरदस्त डंका बजा है। जब बात करें वनडे वर्ल्ड कप के इतिहास की तो भारत-पाक के बीच पहली भिड़ंत 4 मार्च 1992 को हुई थी। सिडनी में खेले गए इस मैच को टीम इंडिया ने 43 रनों से अपने नाम किया।

दोनों ही टीमों के बीच आखिरी बार 2019 के वर्ल्ड कप में टक्कर हुई थी, वहां भी भारत ने डकवर्थ-लुईस नियम के तहत 89 रनों से जीत दर्ज की थी। ओवर ऑल वर्ल्ड कप में दोनों टीमों के बीच अब तक 7 बार भिड़ंत हुई जिसमें सभी मैच भारत ने जीते।

इसे भी पढ़ें>>>

खराब फॉर्म और फिटनेस ने छिनी टीम इंडिया की उपकप्तानी, बुलंद हौंसलों से आज बने टीम के तारणहार, पूर्व दिग्गज ने भी कहा अपने असली रंग में आए राहुल

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *