SportsCricket

T20 World Cup 2024: आगामी विश्व कप में बदल सकता है कप्तान! विराट और रोहित की वापसी!

×

T20 World Cup 2024: आगामी विश्व कप में बदल सकता है कप्तान! विराट और रोहित की वापसी!

Share this article
T20 World Cup 2024

T20 World Cup 2024: लगभग साल बाद रोहित शर्मा और विराट कोहली की टी20 टीम में वापसी का संकेत कुछ और ही इशारा कर रही है। इसका मतलब है कि अगले टी-20 विश्व कप में बीसीसीआई के चयनकर्ता अनुभव को तरज़ीह देना चाह रहे हैं।

आगामी जून में वेस्टइंडीज़ और यूएसए में होने वाले आईसीसी विश्व कप के पहले ये अंतिम टी20 सिरीज़ है। बताया जा रहा है कि, मुख्य चयनकर्ता अजीत अगरकर ख़ासतौर पर केपटाऊन गए थे। वरिष्ठ खिलाड़ियों और टीम मैनेजमेंट से सलाह करने के बाद यह फ़ैसला लिया गया है।

रोहित शर्मा को टीम का कप्तान बनाया गया है। उनकी अनुपस्थिति में टीम का नेतृत्व करने वाले हार्दिक पांड्या और सूर्यकुमार यादव घायल हैं और चयन के लिए उपलब्ध नहीं हैं।

T20 World Cup 2024: सूर्य कुमार के वापसी का इंतजार

सूर्यकुमार को जोहानिसबर्ग में खेले गए तीसरे और अंतिम वनडे मैच में फ़ील्डिंग के दौरान टखने में चोट लग गई थी। हाल ही में उनके टखने की सर्जरी हुई है जिससे यह उम्मीद है कि वह कुछ महीनों में ट्रेनिंग पर लौट आएंगे।

जबकि हार्दिक नवंबर में वनडे विश्व कप के दौरान पुणे में बांग्लादेश के ख़िलाफ़ लीग मैच के दौरान चोटिल हो गए। उसके बाद वह वापसी नहीं कर पाए। हार्दिक और सूर्यकुमार दोनों के मार्च में आईपीएल से वापसी की उम्मीद जताई जा रही है।

हार्दिक पांड्या को करना होगा इंतजार

ऐसे में रोहित शर्मा की टी20 विश्व कप में भारत का नेतृत्व करने की संभावना काफ़ी बढ़ गई है। विश्व कप में कप्तानी के लिए महात्वाकांक्षी हार्दिक पांड्या को अभी इंतज़ार करना पड़ेगा।

वैसे इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) के लिए पांड्या को हाल ही में रोहित शर्मा की जगह मुंबई इंडियंस का कप्तान बनाया गया है।

के एल राहुल को किया नजर अंदाज

सबसे बड़ी हैरानी की बात यह है कि 15 सदस्यीय टीम में केएल राहुल के लिए कोई जगह नहीं बनी है जबकि अभी वनडे और टेस्ट दोनों में जबरदस्त फ़ॉर्म में चल रहे हैं।

केएल राहुल ने दक्षिण अफ़्रीका के सफल दौरे के बाद टी20 में वापसी का इरादा व्यक्त किया था। दक्षिण अफ़्रीका में उन्होंने टेस्ट शतक लगाया और वनडे टीम को अपनी कप्तानी में सिरीज़ जीत दिलाई।

केएल राहुल की तरह नवंबर 2022 में टी20 विश्व कप में इंग्लैंड के हाथों सेमीफ़ाइनल में हार के बाद से रोहित और कोहली ने अंतरराष्ट्रीय टी20 मैच नहीं खेला है।

टी20 खेलने की जताई इच्छा

रोहित शर्मा और विराट कोहली दोनों ने विश्व टेस्ट चैंपियनशिप फ़ाइनल और 2023 में वनडे विश्व कप से पहले टेस्ट क्रिकेट और वनडे को प्राथमिकता देने का फ़ैसला किया था। हाल ही में दोनों ने टी20 विश्व कप में खेलने की इच्छा जताई थी।

2022 टी20 विश्व कप के बाद से ज़्यादातर मैचों में हार्दिक पांड्या ने भारत की कप्तानी की है। उनके चोटिल होने के बाद सूर्यकुमार यादव कप्तान बनाए गए।

टीम से हुए बाहर

विकेट कीपर-बल्लेबाज़ ईशान किशन टीम में शामिल नहीं हैं। मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक ऐसा कहा जा रहा है की मानसिक तौर पर थकावट महसूस करने के बाद ईशान ख़ुद को ‘रीबूट’करने की कोशिश कर रहे है।इसके लिए उन्होंने ब्रेक लिया है।

ईशान दक्षिण अफ़्रीका में दो टेस्ट मैचों की सिरीज़ से भी हट गए थे। ईशान किशन की ग़ैरमौजूदगी में संजू सैमसन को टी20 टीम में वापसी का मौक़ा मिला है। पिछले साल अगस्त में उन्होंने आख़िरी बार टी20 मैच खेला था।

सैमसन के रन औसत

आईपीएल में दमदार प्रदर्शन के बावजूद सैमसन अंतरराष्ट्रीय टी20 करियर में निरंतरता हासिल करने में कामयाब नहीं हुए हैं। सैमसन ने 24 मैचों में 19.68 की औसत से 374 रन बनाए हैं।

अगस्त 2023 में, सैमसन ने वेस्ट इंडीज के ख़िलाफ़ पाँच और आयरलैंड के ख़िलाफ़ दो टी20 मैच खेले, लेकिन वह पाँच पारियों में सिर्फ़ 73 रन ही बना सके थे।

संजू सैमसन के शतक ने चयनकर्ता को अपनी ओर रिझाया।

लेकिन दक्षिण अफ़्रीका के ख़िलाफ़ पर्ल में खेले गए निर्णायक वनडे में शतक बनाने के बाद चयनकर्ता उनकी अनदेखी नहीं कर पाए। सैमसन ने 108 रन की शानदार पारी खेली और भारत को 78 रन से जीत दिलाने में अहम भूमिका निभाई।

आईसीसी की प्रतियोगिताओं में संजू को मौक़ा नहीं मिला है। उम्मीद है कि अफ़ग़ानिस्तान के ख़िलाफ़ सिरीज़ में मिले मौक़े का केरल स्टार फ़ायदा उठाएंगे।

सैमसन के अलावा टीम में दूसरे विकेटकीपर जितेश शर्मा जो ऑस्ट्रेलिया और दक्षिण अफ़्रीका दोनों के खिलाफ टी20 सिरीज़ में टीम का हिस्सा थे।

इसे भी पढ़ें>>>

IND vs AFG: ऋतुराज हार्दिक पांड्या के अलावा एक और स्टार बल्लेबाज अफगानिस्तान सीरीज से हुआ बाहर!

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *