CricketWorld Cup 2023

ICC WC 2023: टीम इंडिया क्यों है वर्ल्ड कप जीतने की सबसे प्रबल दावेदार, जानें 5 खास वजह

×

ICC WC 2023: टीम इंडिया क्यों है वर्ल्ड कप जीतने की सबसे प्रबल दावेदार, जानें 5 खास वजह

Share this article
ICC WC 2023
INDIAIN TEAM

ICC WC 2023: भारत पहली बार आईसीसी वनडे वर्ल्ड कप की फुल टाइम मेजबानी कर रहा है, जहां इन दिनों वनडे क्रिकेट के सबसे बड़े इवेंट आईसीसी वर्ल्ड कप का रोमांच पूरी तरह से छाया हुआ है।

5 अक्टूबर से आगाज होने के बाद इस मेगा टूर्नामेंट में कईं टीमें ऐसी हैं, जो 19 नवंबर को होने वाले खिताब को अपने नाम करने के लिए जी-जान लगा रही हैं।

इस वर्ल्ड कप में मेजबान भारतीय क्रिकेट टीम को सबसे प्रबल दावेदार के रूप में देखा जा रहा है। जिनके जीतने की संभावना कईं क्रिकेट पंडित व्यक्त कर चुके हैं।

वैसे इस वर्ल्ड कप में इंग्लैंड, ऑस्ट्रेलिया और न्यूजीलैंड जैसी टीमें दावेदार की रेस में मानी जा रही है, लेकिन सबसे ज्यादा फेवरेट रोहित शर्मा की कप्तानी वाली टीम इंडिया को माना जा रहा है।

भारतीय टीम को आखिर सबसे मजबूत दावेदार क्यों माना जा रहा है, ऐसे सवाल फैंस के मन में जरूर होंगे, लेकिन चलिए हम यहां पर आपको बताते हैं वो 5 वजह जिसे देखकर टीम इंडिया इस टूर्नामेंट के खिताब को अपने नाम करने की है सबसे प्रबल दावेदार

होम कंडिशन का मिलेगा फायदा

विश्व कप 2023 भारत की मेजबानी में खेला जा रहा है। भारत यहां अपने घरेलू मैदानों में पूरा टूर्नामेंट खेलेगी। रोहित शर्मा की सेना को इस वर्ल्ड कप को अपने घर में खेले जाने के कारण सबसे प्रबल दावेदार माना जा रहा है।

क्योंकि यहां टीम इंडिया को अपनी होम कंडिशन का पूरा फायदा मिलेगा। अपने घरेलू दर्शकों और यहां की परिस्थितियों में खेलने के कारण उनको एडवांटेज मिलेगा।

टीम के तमाम खिलाड़ी अपने क्रिकेट सफर की शुरुआत से ही यहां इन कंडिशन में खेलते आ रहे हैं, जिससे वो यहां की स्थिति से भली भांति वाकिफ हैं।

स्पिन ट्रेक विकेट पर है बहुत खतरनाक

टीम इंडिया जब स्विंग और पेस के साथ बाउंसी विकेट पर खेलती है, तो काफी परेशानी में नजर आती है, लेकिन जब भारतीय खिलाड़ियों को स्पिन फ्रैंडली विकेट मिल जाए तो वहां उनके बल्लेबाज और गेंदबाज हर कोई बहुत ही सहज महसूस करता है।

इस वर्ल्ड कप के लिए भारत की सभी पिचे लगभग समान और स्पिन ट्रेक होंगे। जहां मैन इन ब्ल्यू को खेलने में ज्यादा दिक्कतें नहीं होंगी, वहीं वो यहां की स्पिन विकेट के जानकार होने के कारण काफी अच्छे साबित हो सकते हैं।

इन विकेट पर किसी भी विरोधी टीम के द्वारा भारत को रोकना बहुत ही मुश्किल होने वाला है। ऐसे में भारत को यहां फेवरेट माना जा रहा है।

भारत के पास है मजबूत सलामी जोड़ी

विश्व कप में भारतीय टीम की सबसे बड़ी ताकत अगर किसी को माने तो वो उनका ओपनिंग पेयर है। टीम इंडिया के पार पारी की शुरुआत करने के लिए कप्तान रोहित शर्मा और शुभमन गिल जैसे दो खतरनाक बल्लेबाज हैं, जो पिछले कुछ वक्त से वनडे क्रिकेट की नंबर-1 ओपनिंग जोड़ी साबित हो रही है।

इस जोड़ी ने बहुत ही ज्यादा प्रभावित किया है, जिन्होंने 13 पारियों में 5 अर्धशतकीय और 4 शतकीय साझेदारी के साथ ही कुल 1048 रन जोड़े हैं। गिल-रोहित हर पारी में औसतन 87 रन जोड़ रहे हैं।

पिछले 3 वर्ल्ड कप का संयोग दे रहा है संकेत

वर्ल्ड कप जीतने में टीम के पास क्वालिटी होने के साथ ही कुछ ऐसे संयोग भी बन रहे हैं, जिससे टीम इंडिया की झोली में ये चमचमाती ट्रॉफी आ सके। यहां इनके लिए सबसे बड़ा संयोग मेजबान होना है।

क्योंकि पिछले 3 वर्ल्ड कप मेजबान टीम के खाते में जा रहे हैं। जिसमें 2011 में भारत मेजबानी करते हुए जीता, तो 2015 में ऑस्ट्रेलिया ने मेजबान देश के रूप में वर्ल्ड कप अपने नाम किया। जिसके बाद 2019 में इंग्लैंड ने वर्ल्ड कप को होस्ट किया और इसे जीतने में सफलता हासिल की।

टीम की बैटिंग से लेकर बॉलिंग में दिख रहा है संतुलन

भारतीय टीम को इस वर्ल्ड कप के लिए देखे तो ये टीम बहुत ही संतुलित दिख रही है। टीम में बैटिंग से लेकर बॉलिंग जहां स्पिनर्स और पेसर्स के साथ ही एक से एक विश्व स्तरीय ऑलराउंडर्स हैं, जिनके होने से टीम काफी मजबूत दिख रही है।

बल्लेबाजी में टीम के पास रोहित शर्मा, विराट कोहली, शुभमन गिल, केएल राहुल, श्रेयस अय्यर और सूर्यकुमार यादव के साथ ही ईशान किशन जैसे बल्लेबाज हैं, तो वहीं गेंदबाजी में फिरकी की बात करें तो कुलदीप यादव, आर अश्विन और रवीन्द्र जडेजा हैं।

तो वहीं पेसर्स में जसप्रीत बुमराह, मोहम्मद शमी, मोहम्मद सिराज और शार्दुल ठाकुर मौजूद हैं। इसके अलावा टीम में जडेजा, हार्दिक जैसे खतरनाक ऑलराउंडर खिलाड़ी हैं, जिससे टीम इंडिया काफी अच्छी नजर आ रही है।

इसे भी पढ़ें>>>

IND vs AUS WC 2023: भारत बनाम ऑस्ट्रेलिया मैच में इन 5 खिलाड़ियों पर होंगी हर किसी की नजरें!

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *