CricketSports

Olympics Cricket: क्रिकेट फैंस के लिए आयी बड़ी खुशखबरी, ओलंपिक में 128 साल के बाद क्रिकेट की होगी ग्रैंड एंट्री!

×

Olympics Cricket: क्रिकेट फैंस के लिए आयी बड़ी खुशखबरी, ओलंपिक में 128 साल के बाद क्रिकेट की होगी ग्रैंड एंट्री!

Share this article
cricket in olympic 2028

Olympics Cricket: दुनिया के सबसे चहेते खेलों में से एक क्रिकेट के फैंस इन दिनों भारत में खेले जा रहे आईसीसी वनडे वर्ल्ड कप के रोमांच में पूरी तरह से डूबे हुए हैं। वनडे वर्ल्ड कप के 13वें एडिशन के इस रोमांच के बीच क्रिकेट फैंस के लिए बहुत ही बड़ी मिली है, जो हर एक क्रिकेट फैंस को खुश कर देगा और इस खबर को जानने को लेकर उत्सुक कर देगा।

क्रिकेट फैंस को मिली खुशखबरी, ओलंपिक में 128 साल के बाद क्रिकेट की वापसी

जी हां… अगर आप क्रिके लवर्स हैं, तो इस खबर को बिल्कुल भी स्कीप मत करना क्योंकि ये खबर आपको एक ऐसी खुशी देगी जो 128 से क्रिकेट फैंस को नहीं मिल सकी है। दुनिया के लगभग 100 से ज्यादा देशों में खेले जाने वाले क्रिकेट के खेल की दुनिया के सबसे बड़े खेल इवेंट ओलंपिक में वापसी हो रही है। ओलंपिक में आप 128 साल के बाद क्रिकेट इवेंट को फिर से देख पाएंगे।

2028 में लॉस एंजिल्स में होने वाले ओलंपिक में क्रिकेट को किया गया शामिल

अमेरिका के लॉस एंजिल्स में 5 साल बाद यानी 2028 में होने वाले ओलंपिक में क्रिकेट को शामिल करने की मंजूरी मिल गई है। जी हां… अब आप भी खेल के इस सबसे बड़े महाकुंभ में क्रिकेट का मजा ले सकेंगे। 1900 में खेले गए दूसरे ओलंपिक के 128 साल के बाद एक बार फिर से क्रिकेट को शामिल करने पर मुहर लग चुकी है।

क्रिकेट के अलावा स्क्वैश को भी ओलंपिक संघ ने दी मंजूरी

शुक्रवार को इंटरनेशनल ओलंपिक संघ की एक बैठक हुई। जिसमें अध्यक्ष थॉम बॉक की मौजूदगी में क्रिकेट के खेल को शामिल करने पर आखिरी मंजूरी दी। इस बैठक में क्रिकेट के अलावा स्क्वैश को भी शामिल करने पर सहमति बनी। इसके साथ ही अब अमेरिका के लॉस एंजिल्स में होने वाले ओलंपिक 2028 में इन दोनों खेलों को देखा जाएगा।

Olympics Cricket: मुंबई में जारी है ओलंपिक संघ की बैठक

ओलंपिक संघ यानी एपेक्स ओलंपिक बॉडी की बैठक मुंबई में की गई। इस दौरान कमेटी के सामने स्क्वैश और क्रिकेट को शामिल करने की बात रखी गई थी, जिसे इस कार्यकारिणी ने मान लिया। इस बैठक में एलए आयोजन समिति ने कुल 5 नए खेलों को शामिल करने का प्रस्ताव रखा था। जिसमे क्रिकेट, स्क्वैश के अलावा बेसबॉल लैक्रॉस और फ्लैग फुटबॉल को शामिल करने की बात कही गई थी, लेकिन आखिर में क्रिकेट के टी20 फॉर्मेट और स्कवैश को ही मंजूरी मिल सकी। मुंबई में ही इस समिति का मतदान सत्र का आयोजन 14 अक्टूबर से 16 अक्टूबर तक होगा।

ओलंपिक संघ के अध्यक्ष का बयान

इस बैठक के बाद ओलंपिक संघ के अध्यक्ष ने कहा कि, “सभी पांच खेल एलए 2028 के सामान्य लोकाचार के अनुरूप थे। इन प्रस्तावों को आईओसी कार्यकारी बोर्ड द्वारा एक पैकेज के रूप में स्वीकार कर लिया गया है। यह ध्यान में रखते हुए कि ये प्रस्ताव और खेल ओलंपिक 2028 में अमेरिकी खेल संस्कृति अनुरूप हैं। यह अमेरिका में इंटरनेशनल खेलों को लाने के साथ-साथ प्रतिष्ठित अमेरिकी खेलों को दुनिया के सामने प्रदर्शित करेंगे।”

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *