SportsCricket

GOAT of Cricket: सर्व कालिन इतिहास के टॉप-10 महान क्रिकेटर, जिसे आज भी दुनियां सलाम करती है।

×

GOAT of Cricket: सर्व कालिन इतिहास के टॉप-10 महान क्रिकेटर, जिसे आज भी दुनियां सलाम करती है।

Share this article
GOAT of Cricket

GOAT of Cricket: क्रिकेट के 147 साल के इतिहास में एक से एक महान खिलाड़ी हुए हैं। ग्रेटेस्ट क्रिकेटर्स की एक लंबी फेहरिस्त है। इंटरनेशनल क्रिकेट के इतिहास में अपने एक अनोखे और अभूतपूर्व खेल के दम पर अलग ही पहचान स्थापित करने वाले कई क्रिकेटर्स मौजूद हैं।

विश्व क्रिकेट के इन महानतम क्रिकेटर्स में ग्रेटेस्ट ऑफ ऑल टाइम (Greatest of All Time) यानी GOAT क्रिकेटर्स की बात करें तो इसमें भी एक से एक दिग्गज हैं, जिसमें से किसी का चयन करना काफी मुश्किल है, लेकिन फिर भी आज कि हमारी इस खास पेशकश में आपको बताते हैं, विश्व क्रिकेट इतिहास के वो ऑल टाइम ग्रेट क्रिकेटर्स जिन्हें माना जा सकता है टॉप-10 ग्रेटेस्ट

डॉन ब्रैडमैन (ऑस्ट्रेलिया)

डॉन ब्रैडमैन… अपने नाम के अनुरूप ही क्रिकेट के सबसे बड़े डॉन रहे हैं। ऑस्ट्रेलिया के इस पूर्व महान बल्लेबाज सर डोनाल्ड ब्रैडमैन का रिकॉर्ड उनकी महानता की कहानी बयां कर देता है। पूर्व दिवंगत इस बल्लेबाज ने अपने टेस्ट करियर में करीब-करीब 100 की औसत (99.96) से रन बनाए हैं।

उन्होंने अपने 22 साल के क्रिकेट करियर में कुल 52 टेस्ट मैचों में 29 शतक और 13 अर्धशतकों की मदद से 6696 रन बनाए। इस हैरतअंगेज रिकॉर्ड से ही समझा जा सकता है कि इस कंगारू दिग्गज बल्लेबाज का क्रिकेट इतिहास में क्या कद हो सकता है।

Who is the GOAT of Cricket
Don Bradman

सचिन तेंदुलकर (भारत)

रिकॉर्ड के शहंशाह, इंटरनेशनल क्रिकेट में शतकों का शतक करने वाले भारत के पूर्व महान बल्लेबाज सचिन तेंदुलकर खेल जगत में किसी परिचय के मोहताज नहीं हैं। रिकॉर्ड्स का एवरेस्ट स्थापित करने वाले सचिन तेंदुलकर इंटरनेशनल क्रिकेट में 24 साल तक गेंदबाजों के लिए काल बने रहे हैं।

उन्होंने अपने पूरे करियर में 100 शतक और 34 हजार से ज्यादा रन बनाने वाले इस दिग्गज बल्लेबाज ने बेमिसाल उपलब्धियां हासिल की। मास्टर-ब्लास्टर और क्रिकेट के भगवान जैसे बड़े नामों से पहचान बनाने वाले सचिन तेंदुलकर का नाम क्रिकेट जगत के सबसे महान बल्लेबाजों में शुमार है।

don Bradman
Sachin Tendulkar

रिकी पोंटिंग (ऑस्ट्रेलिया)

ऑस्ट्रेलिया क्रिकेट इतिहास के सबसे महान कप्तानों में से एक रिकी पोंटिंग का एक अलग ही कद रहा है। रिकी पोंटिंग जितने बड़े कप्तान रहे हैं, उससे भी बड़े वो एक बल्लेबाज रहे हैं। उन्होंने अपने करियर में एक से बढ़कर एक मुकाम हासिल किए हैं। जिसमें वो ऑस्ट्रेलिया क्रिकेट के सबसे सफलतम बल्लेबाज रहे हैं।

पंटर के नाम से मशहूर रहे इस दिग्गज पूर्व खिलाड़ी ने इंटरनेशनल क्रिकेट करियर में खेले मैचों में 27 हजार से ज्यादा रन बनाने के साथ ही इस दौरान 71 शतक जड़े हैं। इस अभूतपूर्व रिकॉर्ड को देखकर ही अंदाजा लगाया जा सकता है कि वो सर्वकालिन इतिहास के बहुत बड़े बल्लेबाज रहे हैं।

Ricky Ponting

जैक कालिस (दक्षिण अफ्रीका)

दक्षिण अफ्रीका में महान खिलाड़ियों की कमी नहीं रही है, लेकिन इनमें सबसे महानतम खिलाड़ी की बात करें तो वो पूर्व दिग्गज ऑलराउंडर जैक कालिस रहे हैं। जैक कालिस के हाथ में जब भी बल्ला होता था, तो वो रनों से टीम के तारणहार बनते थे, तो जब भी गेंद हाथ में लेते तो विकेट निकालकर देते थे।

वो सर्वकालिन क्रिकेट इतिहास में नंबर-1 ऑलराउंडर कहे जाते हैं। इस प्रोटियाज धाकड़ ऑलराउंडर खिलाड़ी ने इंटरनेशनल क्रिकेट में 25 हजार से ज्यादा रन बनाने के साथ 577 विकेट भी झटके हैं। इसे देखते हुए साफ तौर पर कहा जा सकता है कि यह खिलाड़ी कितना बड़ा ऑलराउंडर रहा है।

jacques kallis
jacques kallis

ब्रायन लारा (वेस्टइंडीज)

सचिन तेंदुलकर का नाम जिस तरह से भारत में लिया जाता है, वैसे ही वेस्टइंडीज में ये पहचान ब्रायन लारा की रही है। वेस्टइंडीज क्रिकेट इतिहास के सबसे महान बल्लेबाज ही नहीं बल्कि ब्रायन लारा विश्व क्रिकेट के सबसे महानतम बल्लेबाजों की श्रेणी में अपना नाम रखते हैं।

इस महान कैरेबियाई खिलाड़ी ने टेस्ट क्रिकेट इतिहास का सर्वोच्च स्कोर अपने नाम किया है, जिन्होंने 400 रनों की पारी खेली है। इतना ही नहीं वो अपने करियर के दोनों फॉर्मेट टेस्ट और वनडे में 10 हजार से ज्यादा रन बनाने वाले बल्लेबाजों में शुमार रहे हैं। लारा ने 53 शतकों की मदद से 22 हजार से ज्यादा रन बनाए हैं।

brian lara
brian lara

GOAT of Cricket: विराट कोहली (भारत)

किंग कोहली… रन मशीन… सेंचुरी किंग… रिकॉर्ड्स किंग… ना जाने कितने की नामों से भारत के दिग्गज बल्लेबाज विराट कोहली को जाना जाता है। विराट कोहली पिछले 15 साल से इंटरनेशनल क्रिकेट में अपना जलवा दिखा रहे हैं, जिन्होंने एक ऐसा मुकाम हासिल कर लिया है, जो उन्हें ऑल टाइम ग्रेट क्रिकेटर्स में शामिल करने के लिए काफी है।

अपने एक्टिव करियर में अब तक 25 हजार से ज्यादा रन और सचिन तेंदुलकर के बाद दूसरे सबसे हाईएस्ट 77 शतक लगा चुके हैं। सचिन तेंदुलकर से केवल 2 शतक पीछे इस खिलाड़ी का पूरी दुनियां पर राज है।

Virat-Kohli
Virat-Kohli

ग्लेन मैक्ग्रा (ऑस्ट्रेलिया)

विश्व क्रिकेट में तेज गेंदबाजों की फेहरिस्त में कुछ ऐसे गेंदबाज रहे हैं, जिन्होंने अपनी पेस के दम पर खास पहचान बनायी तो कुछ ऐसे तेज गेंदबाज भी रहे हैं, जिनके पास पेस इतनी ज्यादा ना होते हुए भी अपनी स्विंग से बल्लेबाजों के दिमाग को ही स्विंग कराने में कामयाब रहे हैं।

इसमें पहला नाम महान कंगारू तेज गेंदबाज ग्लेन मैक्ग्रा का आता है। पिजन के नाम से विख्यात रहे इस गेंदबाज ने अपने करियर में स्विंग से बल्लेबाजों के लिए परेशानी का सबब बने रहे। इन्होंने इंटरनेशनल क्रिकेट में 950 के करीब विकेट अपने नाम किए हैं।

glenn mcgrath
glenn mcgrath

शेन वॉर्न (ऑस्ट्रेलिया)

ऑस्ट्रेलिया के दिवंगत स्पिन गेंदबाज शेन वॉर्न पिछले ही साल दुनिया छोड़ चल बसे हैं। भले ही शेन वॉर्न अब हमारे बीच नहीं रहे हैं, लेकिन उन्होंने जो कारनामें किए हैं, उसकी अमिट छाप छोड़ी है।

अपने 15 साल के क्रिकेट करियर में टेस्ट के 708 विकेट सहित 1001 विकेट लेने वाले शेन ने ऑस्ट्रेलिया की फास्ट बॉलिंग फ्रैंडली विकेट पर भी खेलते हुए अपनी स्पिन करामात दिखाई वो अपने आप में बहुत बड़ी बात है। शेन वॉर्न अपने इस कारनामें के लिए हमेशा याद किए जाएंगे।

shane-warne
shane-warne

मुथैया मुरलीधरन (श्रीलंका)

वर्ल्ड क्रिकेट के सबसे बड़े विकेट टेकर, जिसकी जादुई स्पिन गेंदबाज से बल्लेबाजों का सिर चकरा जाया करता था, वो श्रीलंका के पूर्व दिग्गज स्पिन गेंदबाज मुथैया मुरलीधरन रहे हैं। इस लंकाई गेंदबाज ने अपनी फिरकी की तान पर बल्लेबाजों को खूब नचाया है और उन्होंने टेस्ट क्रिकेट में सबसे ज्यादा विकेट लेने का कमाल किया।

800 टेस्ट विकेट लेने वाले मुरलीधरन ने वनडे फॉर्मेट में भी 534 विकेट अपने नाम दर्ज किए हैं। मुरलीधरन क्रिकेट जगत के ऑल टाइम ग्रेटेस्ट रहने वाले हैं इसमें कोई दो राय नहीं है।

muttiah muralitharan
muttiah muralitharan

वसीम अकरम (पाकिस्तान)

पाकिस्तान के लीजेन्डरी तेज गेंदबाज वसीम अकरम बहुत बड़े गेंदबाज रहे हैं। इस दिग्गज खिलाड़ी ने अपनी स्विंग और रफ्तार से इंटरनेशनल क्रिकेट में करीब 20 सालों तक बल्लेबाजों को खौफ में रखा है। इंटरनेशनल क्रिकेट में वनडे और टेस्ट दोनों फॉर्मेट में मिलाकर वसीम अकरम ने 460 मैच खेले, जिसमें उनके नाम 916 विकेट हैं।

जिसमें उन्होंने 31 बार 5 या उससे ज्यादा विकेट झटके हैं। इस जबरदस्त आंकड़ों से ही उनकी महानता बयां हो जाती है। अपने दौर में सबसे प्रभावशाली गेंदबाज रहे वसीम अकरम को सर्वकालिन महान खिलाड़ियों में माना जाए तो बिल्कुल गलत नहीं होगा।

Wasim Akram
Wasim Akram

स्पिन का जादूगर किसे कहा जाता है?

लेग स्पिनर शेन वॉर्न दुनियां के सर्वश्रेष्ठ स्पिनर रहे, जिनके स्पिन का जादू जिसने भी देखा बदहवास रह गए।

भारत में किस खिलाड़ी को GOAT ऑफ़ क्रिकेट कहा जाता है?

वैसे तो अब तक कई नाम उभरे और ख़त्म हो गए लेकिन इस वक़्त विराट कोहली को GOAT of Cricket के रूप में देखा जा सकता है।

इसे भी पढ़ें>>>

विश्व क्रिकेट के 10 सबसे खतरनाक बल्लेबाज, जिनसे थर-थर कांपते थे गेंदबाज!

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *