CricketSports

Most Dangerous Batsman: विश्व क्रिकेट के 10 सबसे खतरनाक बल्लेबाज, जिनसे थर-थर कांपते थे गेंदबाज

×

Most Dangerous Batsman: विश्व क्रिकेट के 10 सबसे खतरनाक बल्लेबाज, जिनसे थर-थर कांपते थे गेंदबाज

Share this article
Most Dangerous Batsman (1)

Most Dangerous Batsman: क्रिकेट के खेल में बैट्समैन का अपना ही एक इम्पेक्ट होता है। फैंस तो बोलर्स को पसंद करते ही हैं लेकिन उससे भी ज्यादा वह बैट्समैन की बल्लेबाजी देखना पसंद करते है। बल्लेबाज फैंस के आकर्षण का सबसे बड़ा केन्द्र माना जाता है, जिसके चौके, छक्के फैंस को खूब रोमांचित करते हैं।

वर्ल्ड क्रिकेट में एक से एक महान बल्लेबाज हुए हैं, इनमें जब भी वर्ल्ड क्रिकेट के सबसे डेंजरस यानी खतरनाक बल्लेबाजों की बात होती है, जो मैदान में आते ही गेंदबाजों का काल बन जाते हैं, वैसे बल्लेबाजों की भी कोई कमी नहीं है। आज हम इस आर्टिकल में इनमें से ही वर्ल्ड क्रिकेट इतिहास के 10 सबसे खतरनाक बल्लेबाजों के बारे में बात करने जा रहे हैं।

वीरेन्द्र सहवाग (Virender Sehwag)

Most Dangerous Batsman: Virendra Sehwag

विश्व क्रिकेट में सबसे खतरनाक और गेंदबाजों में खौफ पैदा करने के लिए अगर किसी को माना जाता है तो वो भारत के पूर्व सलामी बल्लेबाज वीरेन्द्र सहवाग हैं। जेन मास्टर ऑफ क्रिकेट कहे या मुल्तान का सुल्तान… इस बल्लेबाज का अपना ही खास वर्चस्व था।

वीरेन्द्र सहवाग गेंदबाजों पर अटैक नहीं करते थे, बल्कि वो काउंटर अटैक गेम खेला करते थे, जहां वो टेस्ट क्रिकेट में भी टी20 या वनडे के अंदाज में बल्लेबाजी करते थे, जिसका सबसे बड़ा सबूत उनका टेस्ट क्रिकेट का स्ट्राइक रेट हैं, जहां वो करीब 83 की स्ट्राइक रेट से रन बनाने में कामयाब रहे। तो वहीं वनडे क्रिकेट में 104 की स्ट्राइक रेट दर्ज की।

एडम गिलक्रिस्ट (Adam Gilchrist)

Most Dangerous Batsman (Adam Gilchrist)

ऑस्ट्रेलिया क्रिकेट टीम के पूर्व महान विकेटकीपर बल्लेबाज एडम गिलक्रिस्ट की तुलना वर्ल्ड क्रिकेट के सबसे बेहतरीन विकेटकीपर में की जाती थी। इस दिग्गज खिलाड़ी ने ना केवल बतौर विकेटकीपर बल्कि एक बल्लेबाज के तौर पर बहुत कुछ हासिल किया है।

एडम गिलक्रिस्ट को सबसे तूफानी बल्लेबाजों में गिना जाता था, जो अपने बल्लेबाजी स्टाइल से गेंदबाजों के मंसूबों को तोड़ दिया करते थे। गिलक्रिस्ट तीनों फॉर्मेट में आते ही गेंदबाजों पर टूट पड़ते थे, जिन्होंने पूरे करियर में इसी तरह का खेल खेला। गिली का टेस्ट क्रिकेट में 82 का स्ट्राइक रेट रहा, वहीं वनडे में प्रति 100 गेंद में 96 रन बनाए।

शाहिद अफरीदी (Shahid Afridi)

Most Dangerous Batsman (Shahid Afridi)

बूम-बूम अफरीदी…पाकिस्तानी पूर्व दिग्गज ऑलराउंडर खिलाड़ी शाहिद अफरीदी को ये नाम उनके खतरनाक बल्लेबाजी के कारण मिला। शाहिद अफरीदी ने पाकिस्तान क्रिकेट के लिए सालों तक क्रिकेट खेली, तो साथ ही वर्ल्ड क्रिकेट के कईं लीग का भी हिस्सा रहे।

इस दौरान उनकी बल्लेबाजी शैली गेंदबाजों के लिए बहुत ही घातक रही। अफरीदी ने क्रिकेट के तीनों ही फॉर्मेट में तेज तर्रार रन बनाने में महारथ हासिल की, जिन्होंने टेस्ट में 87 की स्ट्राइक रेट से और वनडे में 117 की स्ट्राइक रेट से रन किए, वहीं टी20 में 150 की स्ट्राइक रेट से रन बनाने में सफल रहे।

क्रिस गेल (Chris Gayle)

टी20 क्रिकेट फॉर्मेट जब भी जेहन में आता है, तो कैरेबियाई किंग क्रिस गेल का नाम नहीं भूलाया जा सकता है। टी20 फॉर्मेट में यूनिवर्सल बॉस के रूप में स्थापित हो चुके क्रिक गेल का बल्ला जब बोलता है तो गेंदबाज उनके सामने आने से ही कतराने लगता है।

क्रिस गेल ने अब तो अपने इंटरनेशनल करियर से संन्यास ले लिया है, लेकिन इन्होंने अपनी धमाकेदार बल्लेबाजी से रिकॉर्ड्स पर रिकॉर्ड्स बनाए हैं। गेल ने टेस्ट में तो 60 की स्ट्राइक रेट से रन बनाए हैं, लेकिन वनडे में वो 87 की स्ट्राइक रेट और टी20 इंटरनेशनल में 137 की स्ट्राइक रेट से रन बनाते रहे।

ब्रैंडन मैकुलम (Brendon McCullum)

न्यूजीलैंड क्रिकेट टीम के पूर्व कप्तान और विकेटकीपर बल्लेबाज ब्रैंडन मैकुलम भले ही छोटे कद के रहे हैं, लेकिन उन्होंने अपनी बल्लेबाजी से बड़े-बड़े विस्फोट किए हैं। न्यूजीलैंड क्रिकेट इतिहास में मैकुलम ने सबसे खतरनाक बल्लेबाजों में अपना नाम बनाया है।

उन्होंने टेस्ट से लेकर वनडे और टी20 में बहुत ही विस्फोटक पारियां खेली हैं, जिसमें उन्होंने टेस्ट क्रिकेट में करीब 64 की स्ट्राइक रेट से रन बनाए तो वहीं वनडे क्रिकेट में वो 96 की स्ट्राइक रेट से रन बनाने में सफल रहे, वहीं टी20 में उन्होंने 136 की स्ट्राइक रेट से रन बनाए हैं।

सनथ जयसूर्या (Sanath Jayasuriya)

Most Dangerous Batsman (Sanath Jayasuriya)

श्रीलंका के पूर्व विध्वंसक बल्लेबाज सनथ जयसूर्या वो खिलाड़ी है, जिसने पहली बार दिखाया कि कैसे 30 यार्ड के घेरे का फायदा उठाते हैं और कैसे गेंदबाजों पर टूट कर रन बनाते हैं। पूर्व लंकाई कप्तान ने पहली बार साल 1996 के वर्ल्ड कप में गेंदबाजों में खलबली पैदा कर दी थी।

इसके बाद तो इस बल्लेबाज का दम साल 2003 तक देखने को मिला, जहां उन्होंने बहुत ही तेजी के साथ रन बनाएं। सनथ जयसूर्या ने अपने करियर में वनडे क्रिकेट में 91 से भी ज्यादा की स्ट्राइक रेट से रन बनाए तो वहीं टी20 में उन्होंने करीब 130 की स्ट्राइक रेट से रन जोड़े।  

एबी डिविलियर्स (AB de Villiers)

वर्ल्ड क्रिकेट में बहुत ही कम बल्लेबाज एबी डिविलियर्स जैसे होंगे। दक्षिण अफ्रीका के पूर्व महान बल्लेबाज एबी डिविलियर्स ने अपने खेल से क्रिकेट की परिभाषा ही बदलने का काम किया है। उन्होंने अपने मैदान के चारों ओर शॉट खेलने की कला से ऐसी छाप छोड़ी है, जो अमिट हो चुकी है।

एबी को आज पूरा क्रिकेट जगत उनकी बल्लेबाजी शैली से पसंद करता है। इस खिलाड़ी ने तीनों ही फॉर्मेट में बहुत ही खतरनाक बल्लेबाजी की है, जहां उन्होंने वनडे में 101 की स्ट्राइक रेट और टी20 क्रिकेट में 135 की स्ट्राइक रेट से रन बनाए, जो दिखाया है कि वो खतरनाक बल्लेबाज रहे हैं।

किरोन पोलार्ड (Kieron Pollard)

वेस्टइंडीज के पूर्व दिग्गज बल्लेबाज किरोन पोलार्ड को आज के दौर के हर बच्चे जानते हैं। किरोन पोलार्ड आज के दौर में वर्ल्ड क्रिकेट में खेले जाने वाले टी20 लीग में बहुत ही बड़ा नाम स्थापित कर चुके हैं, जो कुछ ही गेंदों में मैच का रूख पलटने का माद्दा रखते हैं।

उन्होंने 2007 से 2022 तक इंटरनेशनल क्रिकेट में धूम मचाने वाले पोलार्ड का टेस्ट करियर तो ज्यादा लंबा नहीं रहा है, लेकिन वनडे में उन्होंने 94 की स्ट्राइक रेट और टी20 में 135 की स्ट्राइक रेट से रन बनाए हैं।

रोहित शर्मा (Rohit Sharma)

भारतीय क्रिकेट टीम के कप्तान रोहित शर्मा इस दौर के सबसे बड़े लिमिटेड ओवर्स के बल्लेबाज के रूप में जाने जाते हैं। हिटमैन के नाम से मशहूर रोहित शर्मा वनडे क्रिकेट इतिहास में 3 दोहरे शतक लगाने वाले इकलौते बल्लेबाज हैं, तो साथ ही टी20 इंटरनेशनल क्रिकेट में भी वो 4 शतक लगा चुके हैं।

सलामी बल्लेबाज के तौर पर खेलने वाले रोहित शर्मा तेजी के साथ रन बनाते हैं, जिन्होंने वनडे में 90 की स्ट्राइक रेट से रन बनाए हैं, वहीं टी20 में करीब 140 की स्ट्राइक रेट से रन करते हैं।

ग्लेन मैक्सवेल (Glenn Maxwell)

Most Dangerous Batsman (Glenn Maxwell)

ऑस्ट्रेलिया के मौजूदा बल्लेबाजों में ग्लेन मैक्सवेल का नाम किसी से छुपा नहीं है। विश्व क्रिकेट के सबसे खतरनाक बल्लेबाजों में ग्लेन मैक्सवेल का नाम भी क्रिकेट फैंस के जुबां पर आ जाता है।

इस तूफानी बल्लेबाज ने अपनी विस्फोटक बल्लेबाजी से एक से एक मुकाम हासिल किए हैं। इस कंगारू बल्लेबाज को टेस्ट में तो ज्यादा मौके नहीं मिले हैं, लेकिन वनडे में उन्होंने 125 के करीब की स्ट्राइक रेट के करीब से रन बनाए तो वहीं टी20 में उन्होंने 151 की स्ट्राइक रेट से रन कूटे।


वर्तमान में विश्व का सबसे खतरनाक बल्लेबाज कौन है?

वर्तमान में विश्व के कई ऐसे बल्लेबाज़ हैं जो काफी चर्चित हैं। लेकिन आंकड़े की बात करें तो विराट कोहली विश्व के सबसे खतरनाक बल्लेबाज हैं।


दुनिया का सबसे बड़ा बल्लेबाज कौन सा है?

अब तक के रिपोर्ट के मुताबिक सचिन तेंदुलकर दुनियां के सबसे बड़े बल्लेबाज़ हैं।

इसे भी पढ़ें>>>

Handsome Cricketer In The World: विश्व के 10 ऐसे क्रिकेटर जिसपर जान छिड़कती थी दुनियाँ भर की लड़कियां!

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *