SportsCricket

ICC WC 2023: वर्ल्ड कप 2019 के बाद सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले सभी टीमों का 1-1 गेंदबाज, बुमराह, स्टार्क, बोल्ट, शाहीन जैसे दिग्गज लिस्ट में नहीं है शामिल

×

ICC WC 2023: वर्ल्ड कप 2019 के बाद सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले सभी टीमों का 1-1 गेंदबाज, बुमराह, स्टार्क, बोल्ट, शाहीन जैसे दिग्गज लिस्ट में नहीं है शामिल

Share this article
ICC WC 2023
ICC WC 2023

ICC WC 2023: आईसीसी क्रिकेट वर्ल्ड कप 2023 का बिगुल बज चुका है। भारत भूमि पर खेले जा रहे इस सबसे बड़े क्रिकेट इवेंट में 10 टीमें अगले 46 दिन तक एक चमचमाती ट्रॉफी के लिए जबरदस्त जंग लड़ेगी। जहां 19 नवंबर को इस विश्व विजेता का फैसला होगा। इस टूर्नामेंट में 10 टीमों में कईं ऐसे खिलाड़ी हैं, जिन पर खास नजरें हैं।

तो कुछ स्टार खिलाड़ी भी अपनी प्रतिभा दिखाने को तैयार हैं, इन सबके बीच चलिए हम आपको इस आर्टिकल में बताते हैं, 2019 के वर्ल्ड कप के बाद से लेकर अब तक सभी टीमों के वो 1-1 गेंदबाज जिनके नाम हैं सबसे ज्यादा विकेट….

#10.  लोगान वान बीक (नीदरलैंड)- 34 विकेट

2011 के बाद वनडे वर्ल्ड कप में क्वालिफाई करने वाली नीदरलैंड की टीम इस बार जॉयंट किलर के रूप में साबित हो सकती है। इस टीम के पास कईं बेहतरीन खिलाड़ी हैं। जिसमें तेज गेंदबाज लोगान वान बीक का नाम सबसे मशहूर रहा है। इस गेंदबाज ने अपनी टीम के लिए 2019 वर्ल्ड कप के बाद से अब तक 34 विकेट झटके हैं।

#9. मैट हेनरी (न्यूजीलैंड)- 38 विकेट

न्यूजीलैंड की टीम में ट्रेंट बोल्ट, टिम साउदी, लॉकी फर्ग्यूसन जैसे स्टार तेज गेंदबाज पिछले कुछ सालों में जबरदस्त रहे हैं, लेकिन कीवी टीम के लिए 2019 वर्ल्ड कप के बाद से सबसे ज्यादा विकेट लेने का कमाल तेज गेंदबाज मैट हेनरी ने किया है। मैट हेनरी ने ब्लैक कैप्स के लिए इन 4 सालों में सबसे ज्यादा 38 विकेट झटके हैं।

#8.  आदिल रशीद (इंग्लैंड)- 41 विकेट

वर्ल्ड चैंपियन इंग्लैंड की टीम का सबसे अहम हथियार आदिल रशीद माने जा सकते हैं। वो भारत की स्पिन ट्रेक पिच पर कमाल दिखा सकते हैं। आदिल रशीद ने वर्ल्ड कप 2019 के बाद से लेकर अब तक अपनी टीम की तरफ से सबसे ज्यादा विकेट झटके हैं। उनके नाम इंग्लैंड के लिए सबसे अधिक 41 विकेट दर्ज हैं।

#7.  रशिद खान (अफगानिस्तान)- 41 विकेट

अफगानिस्तान के सनसनी स्पिन गेंदबाज राशिद खान एक बहुत ही खतरनाक गेंदबाज रहे हैं। उन्होंने लिमिटेड ओवर्स की क्रिकेट में अलग ही छाप छोड़ी है, जिसमें वनडे फॉर्मेट में भी छाए रहे हैं। राशिद खान ने पिछले वर्ल्ड कप के बाद से लेकर अब तक अपनी टीम के लिए सबसे ज्यादा 41 विकेट झटकने में कामयाब रहे हैं।

#6. महीश तीक्षणा (श्रीलंका)- 44 विकेट

श्रीलंका क्रिकेट टीम को इस वर्ल्ड कप के लिए सीधे प्रवेश नहीं मिल सका था, लेकिन उन्होंने क्वालिफायर राउंड के खिलाफ को जीतकर आसानी से वर्ल्ड कप 2023 का टिकट कटाया।

इस टीम के लिए पिछले वर्ल्ड कप के बाद से लेकर अब तक स्पिन गेंदबाज महीश तीक्षणा काफी अहम रहे हैं। उन्होंने 44 विकेट लेकर इसे साबित भी किया है।

#5. तबरेज शम्सी (दक्षिण अफ्रीका)- 44 विकेट

दक्षिण अफ्रीका की टीम में पिछले कुछ सालों में एक से एक स्टार गेंदबाज रहे हैं, जिसमें कगिसो रबाडा, एनरिच नॉर्खिया और केशव महाराज जैसे विकेट टेकर रहे हैं, लेकिन फिरकी गेंदबाज तबरेज शम्सी शानदार रहे हैं। स्पिन गेंदबाज तबरेज शम्सी वर्ल्ड कप 2019 के बाद अपनी टीम के लिए वनडे फॉर्मेट में सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले गेंदबाजों रहे हैं।

#4. हारिस राउफ (पाकिस्तान)- 53 विकेट

पाकिस्तान के स्टार तेज गेंदबाज हारिस राउफ ने जब से इंटरनेशनल क्रिकेट में कदम रखा है, उसके बाद से लगातार अच्छी गेंदबाजी कर रहे हैं। पाकिस्तान के रफ्तार के सौदागर ने 2019 वर्ल्ड कप के बाद से लेकर अब तक अपनी टीम के लिए सबसे ज्यादा 53 विकेट चटकाएं हैं। शाहीन और नसीम जैसे गेंदबाजों से भी आगे रहे।

#3. मेहदी हसन मिराज (बांग्लादेश)- 56 विकेट

बांग्लादेश के लिए स्पिन गेंदबाज मेहदी हसन मिराज का नाम हाल के दिनों में बल्लेबाज के रूप में छाया रहा है, लेकिन इस स्टार खिलाड़ी ने वनडे क्रिकेट में विकेट की झड़ी लगाई है। मेहदी हसन ने 2019 वर्ल्ड कप के बाद से अब तक अपनी टीम के लिए सबसे ज्यादा 56 विकेट हासिल किए हैं।

#2. कुलदीप यादव (भारत)- 59 विकेट

भारत के चाइनामैन स्पिन गेंदबाज कुलदीप यादव को विश्व कप 2019 के बाद टीम इंडिया से बाहर का रास्ता दिखा दिया गया था, लेकिन पिछले 18 महीनों में वापसी के बाद से वो कमाल की गेंदबाजी कर रहे हैं। टीम इंडिया में जसप्रीत बुमराह, शार्दुल ठाकुर और मोहम्मद सिराज जैसे गेंदबाजों के बावजूद उन्होंने 2019 वर्ल्ड कप के बाद से अब तक सबसे ज्यादा 59 विकेट झटके हैं।

#1. एडम जाम्पा (ऑस्ट्रेलिया)- 71 विकेट

ऑस्ट्रेलिया के स्टार स्पिन गेंदबाज एडम जाम्पा पिछले कुछ सालों में अपनी टीम के लिए सबसे प्रमुख गेंदबाज के रूप में पहचान बनाने में कामयाब रहे हैं।

इस फिरकी गेंदबाज ने 2019 के वर्ल्ड कप के बाद से अब तक विकेट्स का अंबार लगाया है। जिनके नाम ना 2019 विश्व कप के बाद ना केवल अपनी टीम की तरफ से बल्कि ओवर ऑल सबसे ज्यादा वनडे विकेट हैं। वो पिछले 4 साल में 71 विकेट ले चुके हैं।

इसे भी पढ़ें>>>

IPL 2024 Prediction: किस टीम के हाथ लगेगी IPL 2024 की चमचमाती हुई ट्रॉफी, जानिए ज्योतिष की भविष्यवाणी?

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *