CricketWorld Cup 2023

ICC WC 2023 SA vs NED:  दक्षिण अफ्रीका के लिए ‘विभीषण’ बना ये खिलाड़ी, दिया ऐसा घाव सालों तक रहेगा याद

×

ICC WC 2023 SA vs NED:  दक्षिण अफ्रीका के लिए ‘विभीषण’ बना ये खिलाड़ी, दिया ऐसा घाव सालों तक रहेगा याद

Share this article
ICC WC 2023
roelof van der merwe

ICC WC 2023 SA vs NED: ‘घर का भेदी लंका ढाय’ हिंदी की ये कहावत हमने खूब सुनी है। इस कहावत को कुछ मौकों पर क्रिकेट के मैदान में भी सार्थक होते देखा गया है, कुछ ऐसे ही आईसीसी वनडे वर्ल्ड कप 2023 में दक्षिण अफ्रीका को भी घर के भेदी ने ऐसा घाव दिया है, जिसे वो सालों तक अपने जेहन से निकाल नहीं पाएंगे।

दक्षिण अफ्रीका को नीदरलैंड ने बनाया उलटफेर का शिकार

जी हां…भारत में खेले जा रहे वनडे फॉर्मेट के सबसे बड़े टूर्नामेंट आईसीसी वनडे वर्ल्ड कप में मंगलवार को दक्षिण अफ्रीका नीदरलैंड के हाथों उलटफेर का शिकार बनी है। प्रोटियाज टीम को नीदरलैंड ने 38 रन से हराने के साथ ही वर्ल्ड क्रिकेट में तहलका मचा दिया है।

रुलोफ वानडेर मर्व बने दक्षिण अफ्रीका के लिए विभीषण

वर्ल्ड कप के तहत धर्मशाला में दक्षिण अफ्रीका और नीदरलैंड की टीमें जब मैदान में उतरी तो किसी ने सपने में भी नहीं सोचा था कि यहां धमाकेदार फॉर्म में चल रही दक्षिण अफ्रीका को एक कमजोर और मामूली लगने वाली डच टीम अपने जाल में फंसा देगी और अपसेट कर देगी। लेकिन यहां नीदरलैंड ने प्रोटियाज को पूरी तरह से पस्त कर दक्षिण अफ्रीका के खेमे में खलबली मचा दी।

मर्व निकले घर के भेदीऑलराउंडर प्रदर्शन से किया बेदम

वैसे तो यहां नीदरलैंड ने एक टीम यूनिट के रूप में प्रदर्शन कर ग्रीन आर्मी का शिकार किया, लेकिन यहां दक्षिण अफ्रीका के लिए अनुभवी ऑलराउंडर खिलाड़ी रूलोफ वानडेर मर्व ‘विभीषण’ बने, जिसने अपने ही घर के भेदी निकले। दक्षिण अफ्रीकी मूल के इस खिलाड़ी ने ऑरेंज जर्सी में ऐसा दंश दिया है, जिसे सहन करना दक्षिण अफ्रीका के लिए आसान नहीं होने वाला है।

रूलोफ वानडेर मर्व ने इस मैच में बहुत ही जबरदस्त प्रदर्शन किया।  मर्व ने अपने ही देश की टीम के खिलाफ दोहरा वार किया, जहां पहले तो बल्लेबाजी के दौरान एक समय नीदरलैंड की टीम 140 रन पर 7 विकेट खोकर मुश्किल में दिख रही थी, वहां वानडेर मर्व ने अपनी टीम के कप्तान स्कॉट एडवर्ड्स के साथ मिलकर तेज तर्रार 64 रन की साझेदारी की और एक चुनौतीपूर्ण लक्ष्य तक पहुंचाया। इसमें मर्व ने 19 गेंद में 3 चौके और 1 छक्के की मदद से 29 रन की आतिशी पारी खेली।

इसके बाद दक्षिण अफ्रीका को वानडेर मर्व ने गेंदबाजी से भी परेशान किया, जहां उन्होंने अपने 9 ओवर में केवल 34 रन खर्च कर टेम्बा बावुमा और रासी वानडेर डुसेन के 2 अहम विकेट हासिल कर अपनी टीम के जीत की नींव रखी।

दक्षिण अफ्रीका के लिए खेल चुके हैं 13 वनडे और 13 टी20 इंटरनेशनल मैच

रुलोफ वानडेर मर्व की बात करें तो ये मूल रूप से दक्षिण अफ्रीका के ही हैं, जिन्होंने अपने क्रिकेट के सफर की शुरुआत से लेकर इंटरनेशनल क्रिकेट की शुरुआत भी दक्षिण अफ्रीका से ही की। साल 2009 में 29 मार्च को इंटरनेशनल क्रिकेट में डेब्यू किया, जहां उन्होंने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ पहला टी20 इंटरनेशनल मै खेला, तो कुछ ही दिन के बाद उन्होंने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ ही 5 अप्रैल को वनडे करियर का आगाज किया।

मर्व को यहां से ज्यादा लंबा नहीं खेल सके और केवल 2010 तक ही खेलने का मौका मिला, इस दौरान वो कुल 13 वनडे मैच खेले, जिसमें उन्होंने बल्ले से 39 रन बनाए साथ ही गेंदबाजी में 17 विकेट झटके। वहीं टी20 इंटरनेशनल में भी 13 ही मैच खेले और 52 रन बनाने के अलावा 14 विकेट अपने नाम किए।

2019 में मिला नीदरलैंड में मौका, ऑरेंज जर्सी में बने खतरनाक

रुलोफ वानडेर मर्व को 9 साल के वनवास के बाद एक बार फिर से इंटरनेशनल क्रिकेट में खेलने का मौका मिला, जब 2019 में नीदरलैंड का रूख किया और वहां उन्होंने अब तक 6 वनडे मैच खेले हैं, जिसमें 91 रन बनाएं और 6 विकेट हासिल किए हैं।

वहीं टी20 इंटरनेशनल क्रिकेट की बात करें तो नीदरलैंड के लिए उन्होंने अब तक 39 मैचों में शानदार प्रदर्शन करते हुए ना केवल 408 रन बनाए साथ ही 42 विकेट भी झटके। इस तरह से एक दक्षिण अफ्रीकी ऑलराउंडर खिलाड़ी ने नीदरलैंड की जर्सी में जबरदस्त धमाल किया है और आज जब उनके ही देश की टीम के खिलाफ खेलने का मौका मिला तो वो ‘विभीषण’ बनकर दक्षिण अफ्रीका को धराशायी कर दिया।

इसे भी पढ़ें>>>

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *