SportsCricket

Cricket Teams: दुनियाँ में कितने देश खेलते हैं इंटरनेशनल क्रिकेट? जानें कैसा रहा है अब तक क्रिकेट का सफर?

×

Cricket Teams: दुनियाँ में कितने देश खेलते हैं इंटरनेशनल क्रिकेट? जानें कैसा रहा है अब तक क्रिकेट का सफर?

Share this article
Cricket Teams

Cricket Teams: दुनियाँ में जब खेल जगत की बात करें तो यहां एक से एक पोपुलर खेल हैं, जिसे फैंस दिलो जान से चाहते हैं। जिसमें फुटबॉल, टेनिस, हॉकी या रग्बी जैसे खेलों को चाहने वाले खूब लोग मिल जाते हैं।

खेलों की दुनिया में एक और खेल है… क्रिकेट… जिसकी दीवानगी किसी से छुपी नहीं है। क्रिकेट को चाहने वाले दुनिया भर से मिल जाते हैं। एक गोलाकार मैदान के बीच 22 गज की पट्टी पर खेले जाने वाले इस खेल का क्रेज आज कुछ ऐसा है कि इसे खेलने वाले देशों की गिनती लगातार बढ़ती जा रही है।

क्रिकेट का खेल, जिसके चहेते हैं करोड़ों फैंस

क्रिकेट के क्रेज में आज के दौर की बात करें तो करोड़ों फैंस डूबे नजर आते हैं, जो इस खेल के प्रति इतने दीवानें हैं कि वो दुनिया के किसी भी हिस्से में क्रिकेट के रोमांच को जीने, उसका अहसास करने पहुंच जाते हैं।

यह खेल ही बड़ा निराला है, जिसमें एक गेंद को लेकर मैदान के बीच में 11 खिलाड़ियों के बीच जबरदस्त कशमकश लगी रहती है, तो वहीं 2 अन्य खिलाड़ी जो बल्ले से गेंद को ज्यादा से ज्यादा हिट करके फैंस को रोमांचित करते हैं।

दुनिया में क्रिकेट खेलने वाले हैं कितने देश?

क्रिकेट भले ही फुटबॉल जैसा पूरी दुनिया में ना खेला जाता हो, लेकिन इसकी लोकप्रियता किसी से कम नहीं है। आज की तारीख में वर्ल्ड में क्रिकेट खेलने वाले कितने देश होंगे? ये सवाल क्रिकेट फैंस के मन में जरूर छाया रहता है।

क्योंकि ज्यादातर फैंस ऐसे ही देशों की टीमों को जानते हैं, जो वर्ल्ड कप या किसी बड़े इवेंट में खेलती हुई दिखती है। तो चलिए आज हम इस आर्टिकल में दुनियाभर में क्रिकेट खेलने वाले कितने देश हैं? इस विषय पर बहुत ही गहरायी के साथ चर्चा करेंगे।

Cricket Teams
Cricket Teams

कैसा रहा है क्रिकेट का सफर, कब खेला गया पहला इंटरनेशनल क्रिकेट मैच?

खेल की दुनियां में क्रिकेट का क्रेज अपने पूरे शबाब पर देखने को मिलता है। क्रिकेट के खेल का जन्मदाता इंग्लैंड को माना जाता है। जहां 17वीं सदी में इस खेल की शुरुआत हुई। वर्ल्ड क्रिकेट का पहला इंटरनेशनल क्रिकेट मैच आज से करीब 147 साल पहले खेला गया था।

जब क्रिकेट के जन्मदाता इंग्लैंड और ऑस्ट्रेलिया के बीच 15 मार्च 1877 को मेलबर्न के ऐतिहासिक क्रिकेट ग्राउंड मेलबर्न में खेला गया। इस मैच में ऑस्ट्रेलिया ने इंग्लैंड को हराकर पहले इंटरनेशनल मैच में जीत दर्ज की। शुरुआती कईं सालों तक तो इंग्लैंड और ऑस्ट्रेलिया की टीमें ही आपस में खेलती रही।

जिसके बाद धीरे-धीरे टेस्ट फॉर्मेट के रूप में पहले मैच के खेले जाने के बाद लगातार एक के बाद एक कईं देशों ने इंटरनेशनल क्रिकेट में अपना कदम रखा और इस खेल में चार चांद लगाते गए। क्रिकेट को बढ़ावा देने और इस पर नियंत्रण करने के लिए वर्ष 1909 में इंटरनेशनल क्रिकेट काउंसिल का भी गठन किया गया। इस संस्था के साथ दुनिया के कईं देश समय के साथ जुड़ते रहे।

Cricket Teams
Cricket Teams

Cricket Teams: 1932 में भारत ने रखा इंटरनेशनल क्रिकेट में अपना कदम

इसी बीच क्रिकेट का खेल लगातार आगे बढ़ता रहा, जहां भारतीय क्रिकेट टीम ने 1932 में अपने इंटरनेशनल सफर की शुरुआत की। उनसे पहले और बाद में कईं देशों ने क्रिकेट का आगाज किया। देखते ही देखते इस खेल की लोकप्रियता में दिन दोगुनी रात चौगुनी तरक्की होती रही।

इस खेल को और भी ज्यादा रोचक बनाने के लिए वर्ष 1971 में वनडे क्रिकेट यानी एक दिन के खेल की शुरुआत की गई। यहां भी 5 जनवरी 1971 को पहला मैच इंग्लैंड और ऑस्ट्रेलिया के मध्य ही खेला गया। इस मैच को भी ऑस्ट्रेलिया के सबसे बड़े स्टेडियम मेलबर्न क्रिकेट ग्राउंड में ही आयोजित करवाया गया।

1971 में वनडे क्रिकेट की शुरुआत, 1983 में भारत ने जीता वर्ल्ड कप खिताब

वनडे क्रिकेट के आगाज के बाद इस खेल को लेकर दुनिया के और भी कईं देश जुड़ते रहे। जिसमें भारत ने अजीत वाडेकर की कप्तानी में 1974 में अपना पहला वनडे मैच खेला। वनडे की शुरुआत के बाद तो इस खेल का रोमांच जबरदस्त अंदाज में बढ़ता गया और आखिर में आईसीसी ने 1975 में पहली बार वर्ल्ड कप के आयोजन का फैसला लिया और इसे सफल बनाया।

इसके बाद हर चार साल में एक बार वनडे वर्ल्ड कप का आयोजन होता रहा जिसमें तीसरे वर्ल्ड कप यानी 1983 में कपिल देव की कप्तानी में भारत ने वर्ल्ड कप को अपने नाम कर इतिहास रच दिया। 1992 में वनडे क्रिकेट में कुछ नयापन लाने के लिए रंगीन जर्सी की शुरुआत की गई। साथ ही मैच को डे-नाइट दुधिया रोशनी में खेलने की भी शुरुआत की।

Cricket Teams
India 1983 WC

2005 में टी20 क्रिकेट की शुरुआत, 2007 में भारत ने जीता पहला वर्ल्ड कप

वर्ष 2005 में टी20 फॉर्मेट अस्तित्व में आया तो इसे भी इंटरनेशनल क्रिकेट में जोड़ दिया। 2005 में ऑस्ट्रेलिया और न्यूजीलैंड की टीमें टी20 फॉर्मेट का पहला इंटरनेशनल मैच खेलने वाली टीमें बनी। इसके बाद इस फॉर्मेट को और भी ज्यादा मजेदार बनाने के लिए 2007 में दक्षिण अफ्रीका में वर्ल्ड कप इवेंट कराया गया।

इस से पहले टी20 वर्ल्ड कप को महेन्द्र सिंह धोनी की कप्तानी में भारत ने खिताब जीतने में सफलता हासिल की। इसके बाद टी20 का चलन ऐसा चल पड़ा कि इस फॉर्मेट को सबसे ज्यादा पसंद किया जाने लगा।

Cricket Teams
INDIA 2007 T20 WC

2011 में भारत ने जीता दूसरा वनडे वर्ल्ड कप

इसी बीच साल 2011 में भारत ने एक और इतिहास को दोहराते हुए 28 सालों के बाद वनडे वर्ल्ड कप को अपने नाम कर वर्ल्ड क्रिकेट को दांतों तले अंगुली दबाने को मजबूर कर दिया। इस बड़े कारनामें को टीम इंडिया ने महेन्द्र सिंह धोनी की कप्तानी में ही अंजाम दिया। जिसके बाद भारत भी वर्ल्ड क्रिकेट का सुपर पावर बनने की होड़ में शामिल हो गया।

Cricket Teams
INDIA 2011 WC

वनडे और टी20 क्रिकेट के बढ़ते क्रेज और रुझान के बीच आईसीसी टेस्ट फॉर्मेट को लेकर चिंतित हो गया और टेस्ट को भी फिर से फैंस के बीच लाने के लिए 2015 में गुलाबी गेंद के साथ डे-नाइट टेस्ट का चलन शुरू किया। जिसके बाद टेस्ट क्रिकेट को फिर से फैंस देखने लगे। क्रिकेट का खेल आज अपने पूरे शबाब पर है, जिसको खूब पसंद किया जाता है।

क्रिकेट खेलने वाले हैं कुल 105 देश, 12 देशों को है आईसीसी की मान्यता प्राप्त

अब हमारा सबसे बड़ा और अहम सवाल ये है कि आज के दौर में क्रिकेट खेलने वाले कितने देश हैं, तो इसका जवाब है 105 देश… यानी 2023 तक दुनियाभर के 105 देश क्रिकेट से जुड़े हैं। जिसमें से 12 ऐसे देश हैं, जिन्हें आईसीसी की पूर्ण रूप से मान्यता प्राप्त हैं।

जिसमें ऑस्ट्रेलिया, इंग्लैंड के साथ भारत प्रमुख रूप से हैं, तो साथ ही पाकिस्तान, दक्षिण अफ्रीका, श्रीलंका, न्यूजीलैंड, बांग्लादेश, अफगानिस्तान, वेस्टइंडीज, आयरलैंड और जिम्बाब्वे की टीमें शामिल हैं, ये सभी टीमें टेस्ट क्रिकेट फॉर्मेट खेलने का दर्जा हासिल कर चुकी हैं।

इसके अलावा बाकी 93 देशों की टीमें भी हैं, जिन्हें एसोसिएट मेंबर में गिना जाता है। एसोसिएट क्रिकेट टीमों में प्रमुख रूप से कनाडा, नामीबिया, नेपाल, नीदरलैंड, सयुंक्त राष्ट्र अमेरिका जैसे देशों की क्रिकेट टीमें हैं।

हमारे इस लेख में हमने क्रिकेट की शुरुआत से लेकर उसके पूरे सफर के बारे में जानने की कोशिश की। जिसमें हमने कुल क्रिकेट नेशंस की भी बात की। तो हम उम्मीद करते हैं कि आप हमारे द्वारा पेश किए गए इस लेख से संतुष्ट होंगे।

इसे भी पढ़ें>>>

Jio Petrol Pump Dealership: आप भी कमाना चाहते हैं 5 से 7 लाख रुपए महीना! ये खबर है आपके लिए ख़ास!

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *