Business

Mobile Cover Business: कम लागत के साथ शुरू करें मोबाइल कवर बिज़नेस! घर बैठे कमा सकते हैं महीने के लाखों रुपए!

×

Mobile Cover Business: कम लागत के साथ शुरू करें मोबाइल कवर बिज़नेस! घर बैठे कमा सकते हैं महीने के लाखों रुपए!

Share this article
Mobile Cover Business

Mobile Cover Business: आम जनों के मन में हमेशा यह सवाल होता है की कम लागत में बिज़नेस कैसे शुरू करके ढेरों पैसे कमाया जा सकता है। भरोसा न्यूज़ की टीम आज आपको बताएगी कि कैसे कोई भी व्यक्ति कम पैसे लगाकर बिज़नेस की शुरुआत कर सकता है? दोस्तों आज के जमाने में हर कोई जानता है के मोबाइल की वैल्यू किया है। बिना मोबाइल के आज के दौर में किसी भी इंसान का दिन नहीं कटता है।

लोग अपने मोबाइल में तरह-तरह के बदलाव करते रहते हैं और उनको सेफ रखने के लिए मोबाइल कवर का भी इस्तेमाल करते हैं। तो हम आज बात करेंगे मोबाइल कवर बिज़नेस के बारे में, जिससे आप आसानी से कम पैसे लगाकर बहुत ज्यादा पैसे कमा सकते हैं। मोबाइल कवर बिजनेस एक ऐसा व्यापार है जिसमें मोबाइल फ़ोन के लिए कवर या केस बनाने और बेचने की प्रक्रिया शामिल होती है। यह व्यवसाय कई तरह के लाभ प्रदान कर सकता है। आइये जानते हैं विस्तार से!

बढ़ती मांग से बिज़नेस में लगेगा चार चाँद

मोबाइल फोन का उपयोग आजकल लगभग सभी व्यक्ति करते हैं और अपनी आवश्यकताओं के अनुसार अपनी मनपसंद मोबाइल खरीदते हैं। हर किसी को मोबाइल के लिए कवर की जरूरत होती है।

जिससे यह पता चलता है कि मोबाइल कवर्स बिज़नेस (Mobile Cover Business) की मांग दिनों-दिन बढ़ता ही जाएगा। और जब मांग बढ़ेगी तो जाहिर सी बात है कि बिज़नेस में चार चाँद लगना तय है।

Mobile Cover Business: विविधता

मोबाइल कवर के लिए आप अलग अलग डिज़ाइन बनाकर लोगों को आकर्षित कर सकते हैं। जितनी अच्छी आपकी डिज़ाइन होगी लोग उतना ही ज्यादा आपके कवर को पसंद करेंगे। और यही पसंद आपके बिज़नेस को बड़ा करने में कारगर होगा। देश की जनसंख्या के आधार पर इसकी डिमांड भी बढ़ती जाएगी।

साथ ही लोग एक मोबाइल को कुछ समय मे बदल के नया खरीद लेते हैं। और जिनको नया नहीं लेना होता है, वे लोग समय समय पर अपने मोबाइल का कवर बदलते रहते हैं। तो कहने का मतलब यह है की यह बिज़नेस आपके के लिए काफी फायदे मंद हो सकती है।

बिज़नेस में लागत

इस बिज़नेस की शुरुआत से पहले आपके मन में पहला सवाल यह होगा कि इसमें लगत कितनी लगेगी? दोस्तो अगर लगत की बात करें तो शुरुआत में कम लागत के साथ इस कार्य को प्रारम्भ कर सकते हैं।

75 हजार से 1 लाख 50 हजार रुपए तक की शुरुआती लागत आपके लिए एक वयापारी ढांचा तैयार करके दे सकता है। इस लागत से एक के बजाए आप 3 बिज़नेस कर सकते हैं। इस लागत के जरिए तीन बिजनेस आप एक साथ शुरू कर सकते हैं।

  • इस मशीन में आप मोबाइल टेंपर्ड ग्लास बना सकते हैं।
  • स्क्रीन गार्ड बना सकते हैं।
  • बैक कवर भी बना सकते हैं।

इन चीज़ों का होना अनिवार्य है।

  1. पेकिंग मशीन जो मेनुअल 1,000 से लेकर 15,000 रूपये तक के होते है।
  2. मोबाइल कवर की डाई जो 100 रुपए से लेकर 300 रुपए तक की होती है।
  3. Mobile कवर की सीट जो 8 रुपयों से लेकर 50 रुपयों तक की सीट होती है।
  4. आपके पास एक कंप्यूटर होना चाहिए (कम कीमतों में भी कंप्यूटर आपको मिल जाएगा)
  5. एक कंप्यूटर सॉफ्टवेयर खरीदना पड़ेगा 5-7 हज़ार का इस सॉफ्टवेयर में आपको 5 से 6 हजार डिजाइन मिलेगी।

हालांकि इस बिज़नेस (Mobile Cover Business) में अलग-अलग कंपनी 8,00,000 से 25,00,000 रूपये तक भी इन्वेस्ट करती है। बड़ी-बड़ी कंपनी बैक कवर मेकिंग मशीन बनाने में बहुत ज्यादा खर्चा करती है। लेकिन यही काम एक साधारण आदमी कम इन्वेस्टमेंट के साथ मैनुअल मशीनों के जरिए कम कीमतों में घर बैठे आसानी से बना सकती है।

मोबाइल कवर ऑनलाइन बिक्री

मोबाइल कवर को आस पास के दुकानों या खुद से बेच सकते हैं इतना ही नहीं रीटेल सहित ऑनलाइन भी मोबाइल कवर को आसानी से बेचा जा सकता हैं। ऑनलाइन के कई माध्यम है। जिसपर अपने मोबाइल कवर को बेचा जा सकता है।

उदाहरण के तौर पर अमेज़न, फ्लिपकार्ट और मीशो जैसे बड़ी वेबसाइट हर जगह उपलब्ध हैं। जिस माध्यम से बहुत आसानी से मोबाइल कवर को बेचा जा सकता है।

ब्रांडिंग और प्रचार

अपने मोबाइल कवर्स को अगर अच्छी डिज़ाइन या कस्टमाइजेशन के साथ बेचते हैं, तो यह आपके व्यवसाय की ब्रांडिंग को बढ़ावा देने में काफी मददगार साबित हो सकता है। ब्रांडिंग करने के लिए क्रिएटिव कवर डिज़ाइन होना बहुत ही आवश्यक है।

उदाहरण के तौर पर, कोइ भी ग्राहक आपका कवर तब खरीदने में ज्यादा इंट्रेस्टेड होगा जब आपके द्वारा तैयार की गई मोबाइल कवर उसे बहुत पसंद आ जाए। अगर आप ऐसा कर सकते हैं तो आने वाले कम समय में ही आपकी मोबाइल कवर बिज़नेस आसमान छूने लगेगी। और कम पैसों में ज्यादा मुनाफा देखने को मिलेगा।

बिज़नेस में मुनाफा

एक मोबाइल कवर बनाने में कुल लागत लगभग 30 से 50 रुपए होती है। जबकि यह मोबाइल कवर बाजार में आसानी से 150 रुपये से 250 रुपये तक में बेचा जाता है। प्रत्येक मोबाइल बैक कवर पर 130 से 200 रुपये तक का लाभ होता है। अगर आपका मोबाइल कवर ज्यादा अट्रैक्टिव हुआ तो 300 रुपए या उससे अधिक तक का भी लाभ अर्जित कर आपको दे सकता है।

अगर आप हर महीने सभी प्लेटफार्म जैसे अमेज़न फ्लिपकार्ट मीशो के अलावा अन्य माध्यम से सिर्फ 1,000 पीस भी बेचते हैं तब भी आपको हर महीने 2,00,000 रुपये तक का मुनाफा आसानी से प्राप्त होगा। यदि हर महीने खुद से 100 पीस भी बचते हैं तब भी 20,000 हजार रुपए तक का मुनाफा आसानी से प्राप्त कर सकते हैं। जैसे जैसे आपका बिज़नेस बड़ा होता जाएगा, उसी तरह मुनाफा भी डबल होता जाएगा।

लाइसेंस लेना जरूरी

हर व्यापार के लिए एक कानूनी लाइसेंस की आवश्यकता पड़ती है। अगर आप अपने बिज़नेस को बड़े स्तर पर करते हैं तो आपको अपना बिजनेस भारत सरकार के तहत पंजीकरण कराना होगा। साथ ही उस स्थान का भी पंजीकरण बहुत आवश्यक है, जहाँ पर आपने वयापार शुरू किया है।

आप अपने व्यापारिक फर्म का पंजीकरण भारत सरकार के एमएसएमइ (MSME) विभाग के अंतर्गत ऑनलाइन करा सकते हैं और अपने ब्रांड का पंजीकरण ISI ट्रेडमार्क के तहत कराया जा सकता है। इसमें लगने वाले दस्तावेज़ निम्न हैं।

  • आधार कार्ड,
  • पैन कार्ड,
  • वोटर कार्ड
  • राशन कार्ड ,
  • बिजली बिल ,
  • पासबुक के साथ बैंक खाताफोटो
  • ईमेल आईडी,
  • फोन नंबर,

इसे भी पढ़ें>>>

आप भी कमाना चाहते हैं 5 से 7 लाख रुपए महीना! ये खबर है आपके लिए ख़ास!

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *