SportsCricket

Cricket Academy: जानें भारत की सबसे बेस्ट क्रिकेट एकेडमी जहां जाकर आप अपने सपनें को कर सकते हैं पूरा

×

Cricket Academy: जानें भारत की सबसे बेस्ट क्रिकेट एकेडमी जहां जाकर आप अपने सपनें को कर सकते हैं पूरा

Share this article

Cricket Academy in India: भारत… यहां का राष्ट्रीय खेल भले ही हॉकी हो, भले ही यहां हॉकी के जादूगर मेजर ध्यानचंद जैसा महान खिलाड़ी नाता रखता है, लेकिन इस देश के बच्चे-बच्चे के रग में क्रिकेट का खेल दौड़ता है। क्रिकेट का क्रेज भारत में किसी से छुपा नहीं है। यहां गली-मोहल्लों, गांवों में क्रिकेट की एक से एक छुपी प्रतिभा हैं।

भारत की सबसे बेहतरीन क्रिकेट एकेडमी, जहां आप कर सकते हैं सपना पूरा

जब एक बच्चा क्रिकेट का बैट पकड़ना शुरू करता है, वो अपने मन में एक सपना लिए आगे बढ़ता है, वो चाहता है कि अपने देश की जर्सी में एक ना एक दिन जरूर क्रिकेट खेलने का मौका मिला। भारत में लाखों-करोड़ों बच्चे हैं, जो क्रिकेटर बनने के लिए जी-जान लगा रहे हैं। अपने इस सपने को पूरा करने के लिए अपने शहर की क्रिकेट एकेडमी में खूब पसीना बहाते हैं, खूब मेहनत करते हैं।

लेकिन कईं ऐसे बच्चे हैं, जो एक अच्छी क्रिकेट एकेडमी ना मिल पाने के कारण खूब इधर-उधर की ठोकरें खाते रहते हैं। अपने देश में क्रिकेट की दीवानगी को देखते हुए एक से एक बड़ी क्रिकेट एकेडमी मौजूद हैं। तो चलिए इस आर्टिकल में हम आपको बताते हैं आपके राज्य या शहर की सबसे बेहतरीन क्रिकेट एकेडमी जहां पर आप अपने क्रिकेटर बनने के सपने को कर सकते हैं पूरा….

Cricket Academy in India: नेशनल क्रिकेट एकेडमी बैंगलुरू (कर्नाटक)

भारतीय क्रिकेट की सबसे बड़ी क्रिकेट एकेडमी कर्नाटक के बैंगलुरू में स्थित है। बीसीसीआई के द्वारा साल 2001 में नेशनल क्रिकेट एकेडमी की नींव रखी गई। यहां पर भारतीय क्रिकेट के भविष्य के सितारों के साथ ही कईं मौजूदा क्रिकेटर्स भी कोचिंग करते हैं। यहां पर भारत के पूर्व महान बल्लेबाज वीवीएस लक्ष्मण चीफ ऑफ नेशनल क्रिकेट एकेडमी नियुक्त किए गए हैं।

सहवाग इंटरनेशनल स्कूल झज्जर (हरियाणा)

भारत के पूर्व दिग्गज सलामी बल्लेबाज रहे वीरेन्द्र सहवाग ने क्रिकेट सीखने के लिए परेशान होने वाले बच्चों को देखते हुए उन्होंने हरियाणा के झज्जर में एक बहुत बड़ा क्रिकेट कोचिंग खोला है। 2011 में ओपन किए गए सहवाग इंटरनेशनल स्कूल में क्रिकेट के अलावा कईं गेम्स सीखाएं जाते हैं। यहां पर कभी-कभी खुद वीरेन्द्र सहवाग भी आते हैं।

वेंगसरकर क्रिकेट एकेडमी, मुंबई (महाराष्ट्र)

भारत के पूर्व दिग्गज बल्लेबाज रहे दिलीप वेंकसरकर ने मुंबई में अपनी खुद की एक क्रिकेट एकेडमी खोली है। भारत के पूर्व सेलेक्टर रहे दिलीप वेंगसरकर ने साल 1994 में मुंबई में इस एकेडमी की स्थापना की। इसके बाद यहां पर उन्होंने कईं बच्चों को क्रिकेट का कखहरा सीखाया और आगे बढ़ाया। वेंगसरकर क्रिकेट एकेडमी में कोच भी हैं, तो साथ ही खुद दिलीप वेंगसरकर साहब भी यहां पर बच्चों को सीखानें के लिए आते हैं।

जयपुर क्रिकेट एकेडमी, जयपुर (राजस्थान)

भारत में क्रिकेट एकेडमी की बात करें तो बैंगलुरू में स्थित नेशनल क्रिकेट एकेडमी के बाद सबसे लोकप्रिय एकेडमी के रूप में जयपुर में स्थित जयपुर क्रिकेट एकेडमी को माना जाता है। बताया जाता है कि इस एकेडमी में एक साल में करीब 150 से ज्यादा बच्चों को क्रिकेट की बारिकियां सीखायी जाती है और आगे बढ़ाया जाता है। ये क्रिकेट एकेडमी को रणजी के दिग्गज खिलाड़ी रहे शमशेर सिंह चलाते हैं। राजस्थान के इस दिग्गज खिलाड़ी ने यहां पर कईं बच्चों को क्रिकेट सीखाया है।

लाल बहादुर शास्त्री क्रिकेट एकेडमी (दिल्ली)

अगर आप दिल्ली में क्रिकेट सीखना चाहते हैं, क्रिकेट एकेडमी जॉइन करना चाहते हैं, तो यहां पर कईं बड़ी क्रिकेट एकेडमी देखने को मिल जाएंगी। जिसमें एक है लाल बहादुर शास्त्री क्रिकेट एकेडमी…1996 में दिल्ली में संजय भारद्वाज द्वारा इस एकेडमी की नींव रखी गई। इस एकेडमी का बड़ा नाम है, क्योंकि यहां से भारत के दो पूर्व दिग्गज क्रिकेटर रहे गौतम गंभीर और अमित मिश्रा ने कोचिंग की है और वो देश के लिए बड़ा नाम भी कर चुके हैं। 

सोनेट क्रिकेट क्लब एकेडमी (दिल्ली)

दिल्ली में स्थित सोनेट क्रिकेट क्लब को भारत की सबसे पुरानी क्रिकेट एकेडमी के रूप में जाना जाता है। यहां पर भारत के लिए खेले कईं पूर्व और मौजूदा दिग्गजों ने क्रिकेट की एबीसीडी सीखी है। देश के बड़े क्रिकेट कोच माने जाने वाले तारक सिन्हा ने इस एकेडमी को 1969 में खोला। जिसके बाद यहां पर दिल्ली के बड़े क्रिकेटर मनोज प्रभाकर, आशिष नेहरा, वीरेन्द्र सहवाग, शिखर धवन और ऋषभ पंत जैसे खिलाड़ियों ने गुर सीखे हैं।

वीबी क्रिकेट एकेडमी, चेन्नई (तमिननाडू)

भारत के पूर्व दिग्गज सलामी बल्लेबाज रहे वीबी चन्द्रशेखर ने साल 1997 में चेन्नई में अपने ही नाम से वीबी क्रिकेट एकेडमी के रूप में एक क्रिकेट एकेडमी की स्थापना की। चेन्नई में स्थित इस क्रिकेट एकेडमी में खुद बीवी चन्द्रशेखर ही क्रिकेट के गुर सीखाते हैं। यहां एक से एक शानदार फैसिलिटी है। जहां बच्चों को कईं तरह की सुविधाएं दी जाती है।

नेशनल स्कूल ऑफ क्रिकेट, देहरादून (उत्तराखंड)

पहाड़ों की नगरी देहरादून में भी एक हाई क्लास क्रिकेट एकेडमी है। उत्तराखंड की राजधानी में स्थित इस क्रिकेट एकेडमी में बहुत ही अत्याधुनिक फैसेलिटी है। जहां बारिश के मौसम के लिए इंडोर नेट विकेट्स भी तैयार किए गए हैं। इस एकेडमी का नाम एशियन स्कूल ऑफ क्रिकेट एकेडमी और अभिमन्यु क्रिकेट एकेडमी के विलय के बाद नेशनल स्कूल ऑफ क्रिकेट एकेडमी नाम दिया गया।

मदनलाल क्रिकेट एकेडमी (दिल्ली)

भारत के पूर्व विश्व विजेता खिलाड़ी दिग्गज ऑलराउंडर मददलाल ने खुद ही एक क्रिकेट एकेडमी खोल रखी है। यहां पर सैकड़ों बच्चे क्रिकेटर बनने का सपना लेकर आते हैं। दिल्ली में स्थित इस क्रिकेट एकेडमी को साल 1996 के बाद मददलाल ने ओपन किया। वो यहां खुद भी बच्चों को क्रिकेट के गुर सीखाते हैं। तो साथ ही ऑस्ट्रेलिया के दो दिग्गज कोच ब्लेक मूर और एन्ड्रू डॉसन को रखा गया है।

भारत के 28 राज्य के कुल हैं 38 रणजी टीमों का अपना क्रिकेट एकेडमी

इन बड़ी क्रिकेट एकेडमी के अलावा भी भारत में और भी ढ़ेर सारी क्रिकेट एकेडमी हैं। जहां से कईं क्रिकेटर निकले हैं। अगर आप इन क्रिकेट कोचिंग सेंटर को जॉइन नहीं कर सकते हैं और ये आपके शहर से दूर पड़ता है, तो आप अपने ही शहर या राज्य में भी क्रिकेट के गुर सीख सकते हैं। भारत में अब घरेलू क्रिकेट की बात करें तो कुल 28 राज्य में 38 रणजी टीमें हो चुकी हैं। जिसमें बीसीसीआई द्वारा सभी राज्य की अपनी घरेलू टीम के लिए हर राज्य में एक क्रिकेट एकेडमी है। तो वहां भी आप एडमिशन ले सकते हैं।

इसे भी पढ़ें>>>

3rd Test INDvsENG
Sports

3rd Test INDvsENG: भारतीय टीम के पूर्व बल्लेबाज शिखर धवन पर अब भारतीय टीम के चयनकर्ता मेहरबान हो गए हैं। माना जा रहा है की…

T20 World Cup 2024: Found a player like Yuvraj Singh! He will have to remain out of the team in the World Cup!
Sports

T20 World Cup 2024: वर्ल्ड कप 2024 में अब कुछ ही महीने बाकी है। ऐसे में अब चयनकर्ताओं का सर दर्द बढ़ा हुआ है। भारतीय…

Team Selecter
Sports

Team Selector: भारतीय टीम के चयनकर्ता पर इन दोनों सवाल खड़े हो गए हैं। ऐसा इसलिए कि उन्होंने इंग्लैंड के खिलाफ होने वाले टेस्ट के…

IND vs AFG: After Naveen Ul Haq and Virat Kohli, now Afghanistan players face Rinku Singh!
Sports

IND vs AFG: विराट कोहली और नवीनुल हक के बीच आईपीएल में ही नोंकझोग हो गई थी। जिसको लेकर इस बात की चर्चा थी कि…

IND vs AFG T20: India's star batsman Virat Kohli out in the first T20 match against Afghanistan!
Sports

IND vs AFG T20: भारत और अफगानिस्तान के बीच खेले जाने वाले पहले T20 मुकाबले में आज दोनों ही टीमों का आमना-सामना होना है। इससे…