News

Online Shoping 2023: ऑनलाइन शॉपिंग कितनी अच्छी कितनी बुरी? हुआ बड़ा खुलासा! पढ़ें रिपोर्ट

×

Online Shoping 2023: ऑनलाइन शॉपिंग कितनी अच्छी कितनी बुरी? हुआ बड़ा खुलासा! पढ़ें रिपोर्ट

Share this article
Online Shoping 2023

Online Shoping 2023: आज कल के भीड़ भाड़ वाले इस जमाने में मार्केट की ठोकरों से बचने के लिए अक्सर हम ऑनलाइन शॉपिंग का सहारा ले लेते हैं , पर वो ऑनलाइन शॉपिंग हमारे लिए क्या हर बार सही साबित हो पाती है इसी बात का जवाब ढूंढेंगे आज हम अपनी इस रिपोर्ट में।

हर सिक्के के दो पहलू

वर्तमान समय में ऑनलाइन शॉपिंग काफी ज्यादा चलन में है, क्योंकि ये काफी आसान और सरल है,जो वस्तु हमें मार्केट मे 10 चक्कर लगाने के बावजूद भी नहीं मिलती वो ऑनलाइन शॉपिंग के जरिए बस कुछ ही मिनटों में हमारे सामने होती है।

ऑनलाइन शॉपिंग के माध्यम से कोई भी वस्तु आप बहुत आसानी से खरीद सकते है, यहां पर सभी चीजों के भंडार है लेकिन किसी भी वस्तु के फायदे और नुकसान दो नियम होते है। ठीक उसी तरह से ऑनलाइन शॉपिंग के भी दो रूप है एक नुकसान और दूसरा फायदा।

Online Shoping 2023: ऑनलाइन शॉपिंग कितनी अच्छी कितनी बुरी? हुआ बड़ा खुलासा!

यदि आप भी ऑनलाइन शॉपिंग (Online Shoping 2023) करते हो तो इस रिपोर्ट को जरूर पढ़े इससे आपको काफी कुछ सीखने को मिलेगा। आइए जानते है ऑनलाइन शॉपिंग के फायदे और नुकसान क्या होते हैं।

क्या होती है ऑनलाइन शॉपिंग ?

किसी भी प्रकार की वस्तुओं को सामान्य दुकान से न खरीदकर। किसी ऑनलाइन वेबसाइट या स्टोर जैसे की फ्लिपकार्ट, अमेजॉन, मीशो आदि से खरीदना ही ऑनलाइन शॉपिंग कहलाता है। दुनिया भर में लाखो लोग रोजाना ऑनलाइन शॉपिंग करते है और अच्छी क्वालिटी की वस्तुएं भी आसानी से प्राप्त करते हैं।

Online Shoping 2023

लेकिन कुछ लोग ऑनलाइन शॉपिंग के चक्कर में अक्सर अपना नुकसान भी करवा बैठते हैं। ऑनलाइन शॉपिंग (Online Shoping 2023) के एक तरफ कई सारे फायदे हैं तो वही दूसरी तरफ इसके कई सारे नुकसान भी हैं। इन दोनों चीजों के बारे में आगे इस रिपोर्ट में बताया गया है।

ऑनलाइन शॉपिंग के फायदे

ऑनलाइन शॉपिंग का सबसे पहला और अच्छा फायदा ये होता है कि कोई भी वस्तु जो ऑनलाइन खरीदी जा सकती है उसे खरीदने के लिए आपको बाहर जाने की जरूरत नही पड़ती हैं, क्योंकि एक व्यक्ति घर बैठे ही कोई भी मनचाही वस्तु आसानी से खरीद सकता है।

Online Shoping 2023: बचाए आपका समय

अब आप शॉपिंग करने के लिए बाजार नहीं जाएंगे तो फिर समय की बचत होना तो लाजमी है, क्योंकि बाहर जो भी समय शॉपिंग करने में इधर उधर लगने वाला था वो समय आपका बच जायेगा।

ऑफर्स व कैश बैक

ऑनलाइन शॉपिंग के द्वारा सामान्य रूप से वस्तुओं पर डिस्काउंट तो अक्सर मिलता ही रहता है, लेकिन जब भी कभी ऑनलाइन सेल आयोजित होती है जो कस्टमर्स को भारी मात्रा में डिस्काउंट भी प्राप्त होता है।

जिनसे उनके पैसों की भी काफी बचत होती है। इन सबके साथ आपको कैश बैक भी मिलता है यदि आप किसी ऑफर के तहत शॉपिंग करते हो तो आपको इससे काफी फायदा होता है।

जानें नुकसानों के बारे में

ऑनलाइन शॉपिंग का सबसे बड़ा नुकसान ये होता है की हम सिर्फ वस्तु को फोटो में देख तो सकते हैं, लेकिन उसे छूकर उसकी क्वालिटी का बिल्कुल भी अंदाजा नही लगा सकते है।

आपको ऑनलाइन वस्तु देखने में कई बार काफी अच्छी लगती है लेकिन जब उसे आप ऑर्डर करते है तो वह अच्छी नही लगती है। इसीलिए ऑनलाइन शॉपिंग का यह एक बड़ा अभाव है।

डिलीवरी में होने वाली देरी

आप जब किसी दुकान में जाके कोई वस्तु खरीदते है तो वस्तु लेकर वापिस घर कुछ देर में आ जाते हैं, लेकिन ऑनलाइन कोई वस्तु ऑर्डर करने पर उसकी डिलीवरी सामान्य रूप से दो दिन से एक हफ्ते के बीच में होती है जबकि वस्तु को सिलेक्ट करके ऑडर करने में मात्र 15 से 20 मिनट का ही समय लगता है।

ऑनलाइन कोई भी समान मंगवाने पर अधिकतर बार हमें डिलीवरी चार्जेस देना पड़ता है। किसी शॉपिंग प्लेटफार्म पर अधिक चार्जेस देना पड़ता है तो किसी पर कम ये भी ऑनलाइन शॉपिंग की एक कमी ही होती है।

लोकप्रिय ऑनलाइन शॉपिंग साइट

इन साइटों से कर सकते हैं ऑनलाइन खरीददारी,

  • अमेज़न
  • फ्लिपकार्ट
  • मीशो इत्यादि कई वेबसाइट उपलब्ध है।

यह सभी ऑनलाइन कंपनी फ्लिपकार्ट अमेज़न अपने कई ब्रांड पर रिफंड की गारंटी भी देती है।

इसे भी पढ़ें>>>

इस सप्ताह धमाल मचाने आ रहा लोकी का लुक! पिछले सीजन से ज्यादा धमाकेदार होगा लोकी सीजन 2!

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *