NewsBiharEducation Department

KK PATHAK NEWS: स्कूल के बाद अब यूनिवर्सिटी एवं कॉलेजों पर के के पाठक का शिकंजा! नया फरमान जारी!

×

KK PATHAK NEWS: स्कूल के बाद अब यूनिवर्सिटी एवं कॉलेजों पर के के पाठक का शिकंजा! नया फरमान जारी!

Share this article
KK PATHAK NEWS Bihar Shiksha Vibhag
KK PATHAK NEWS Bihar Shiksha Vibhag

KK PATHAK NEWS: शिक्षा विभाग के अपर मुख्य सचिव के के पाठक अपने आदेशों के लेकर हमेशा ही चर्चा में बने रहते हैं। पाठक के पास लापरवाही बरतने वाले शिक्षकों का वेतन रोकने का मामला हो या फिर स्कलों से बिना कारण बताए अनुपस्थित रहने का! करवाई करने में बिलकुल भी देरी नहीं करते हैं।

स्कूल के बाद अब इस बार के के पाठक के निशाने पर राज्यभर के विश्वविद्यालय और कॉलेज शामिल हैं। विश्वविद्यालयों और कॉलेजों में अब 4 या 5 नहीं बल्कि दो ही बैँक खाता होंगे।

एक खाता वेतन-पेंशन भुगतान के लिए और दूसरा खाता अन्य कार्यों के लिए इस्तेमाल किया जाएगा। शिक्षा विभाग की तरफ से सभी विश्वविद्यालय के कुलपतियों को यह निर्देश जारी कर दिया गया है।

KK PATHAK NEWS: 476 निष्क्रिय खाते

शिक्षा विभाग के आदेशानुसार अब बिना विभाग की अनुमति के नए बैंक खाते नहीं खोले जाएंगे। ताज़ा रिपोर्ट के मुताबिक़ इस बात का खुलासा हुआ है कि विश्वविद्यालय में 476 निष्क्रिय खाते हैं जिनकी जानकारी उन्हें भी नहीं है।

विश्वविद्यालयों में 2,000 करोड़ की राशि विभिन्न खातों में पड़ी है। इन सभी को लेकर शिक्षा विभाग ने नराजगी व्यक्त किया है। विभाग ने यह भी अस्पष्ट कहा है कि सामग्रियों की खरीद और निर्माण कार्य में वित्तीय नियमों का अनुपालन सही ढंग से नहीं किया जा रहा है।

कोषांग गठन का निर्देश जारी

इन सबके बावजूद शिक्षा विभाग ने विश्वविद्यालय और कॉलेज में अभियंत्रण कोषांग का गठन करने का निर्देश दिया है। यही वजह है कि शिक्षा विभाग ने सभी विश्वविद्यालयों के कुलपतियों को पत्र लिखा है। जिसमें विभाग ने कहा है कि आउटसोर्सिंग के माध्यम से कोषांग में अभियंता रखे जाएंगे।

इसे भी पढ़ें>>>

के के पाठक अपने खिलाफ बोलने वाले को फोन करके देते हैं गालियां! IMA के पूर्व अध्यक्ष ने किया खुलासा!

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *