Education Department

KK PATHAK: सक्षमता परीक्षा में नहीं बैठने पर शिक्षकों को के के पाठक ने दी धमकी! पत्र किए जारी!

×

KK PATHAK: सक्षमता परीक्षा में नहीं बैठने पर शिक्षकों को के के पाठक ने दी धमकी! पत्र किए जारी!

Share this article
KK PATHAK

KK PATHAK: शिक्षा विभाग के अपर मुख्य सचिव के के पाठक ने बिहार के शिक्षकों को धमकी प्राप्त जारी कर दिया है। इस पत्र के माध्यम से शिक्षकों को साक्षमता परीक्षा में बैठने और परीक्षा में सफल होने के लिए कहा गया है।

अगर कोई भी व्यक्ति साक्षमता परीक्षा में नहीं बैठता है और परीक्षा पास नहीं करता है। तो उन्हें सेवा से मुक्त कर दिया जाएगा। हालांकि इसके लिए तीर बार ही परीक्षा देने मिलेगा। अगर कोई परीक्षा शिक्षक बीमारी के कारण परीक्षा में शामिल नही होता है। तो उनके लिए भी प्रावधान है।

चार बार मिलेगा मौका

शिक्षकों को परीक्षा में उत्तीर्ण होने के लिए तीन मौके दिए जाएंगे। अगर किसी कारणवश कोई व्यक्ति फॉर्म भरने के बाद दुर्घटना के कारण परीक्षा में शामिल नहीं हो सकता है। तो ऐसे व्यक्ति को चौथी बार फॉर्म भर के परीक्षा देने के लिए विभाग ने आदेश दिया है।

हर पत्र में यह साफ-साफ लिखा गया है कि अगर नियोजित शिक्षक तीन बार दिए हुए एग्जाम में लगातार फेल करता है तो उन्हें सेवा से मुक्त कर दिया जाएगा।

KK PATHAK: देखें पत्र

  • 2. विभागीय अधिसूचना संख्या-307, दिनांक 01.02.2024 के आलोक में आज दिनांक- 03.02.2024 को बिहार विद्यालय विशिष्ट शिक्षक नियमावली, 2023 के नियम-4 के तहत स्थानीय निकाय शिक्षक जो सक्षमता परीक्षा में शामिल नहीं होते हैं अथवा तीसरे प्रयास / अवसर में भी परीक्षा उत्तीर्ण होने में विफल होते हैं, पर विचार करने हेतु गठित विभागीय समिति की बैठक हुई। स्थानीय निकाय शिक्षकों की सक्षमता परीक्षा आयोजित करने हेतु बिहार विद्यालय परीक्षा समिति, पटना को जिम्मेवारी सौंपी गई है। उक्त के परिप्रेक्ष्य में पहली सक्षमता परीक्षा दिनांक-26.02.2024 से आयोजित करने का निर्णय बिहार विद्यालय परीक्षा समिति द्वारा लिया गया है। उल्लेखनीय है कि बिहार विद्यालय विशिष्ट शिक्षक नियमावली, 2023 की कंडिका-4 में यह प्रावधान किया गया है कि वैसे स्थानीय निकाय शिक्षक जो सक्षमता परीक्षा में शामिल नहीं होते हैं अथवा तीसरे प्रयास / अवसर में भी सक्षमता परीक्षा उत्तीर्ण होने में विफल रहेंगे पर निर्णय लेने हेतु विभाग की समिति सरकार को आवश्यक अनुशंसा करेगी।
  • 3. इस क्रम में समिति ने महसूस किया कि प्रत्येक शिक्षक को 03 प्रयास / अवसर (03 Attempts) देने हेतु बिहार विद्यालय परीक्षा समिति को 04 चरणों में परीक्षा लेनी पड़ सकती है, क्योंकि कुछ स्थानीय निकाय शिक्षक किसी व्यक्तिगत कारण से कोई Attempt में भाग नहीं भी ले सकते हैं, जैसे-बीमारी, दुर्घटना इत्यादि । अतः सर्वसम्मति से निर्णय लिया गया है कि 26 फरवरी 2024 को पहला प्रयास / अवसर (Attempt) लेने के बाद एवं उसका परिणाम घोषित करने के बाद 03 चरणों में लगातार और परीक्षाएं बिहार विद्यालय परीक्षा समिति द्वारा ली जाएँगी। चारों चरण अतिशीघ्र समाप्त कर लिए जाऐगें। जो शिक्षक इन चारों चरण में होने वाली परीक्षाओं में से 03 चरणों की परीक्षा में नहीं बैठते हैं अथवा 03 से कम चरणों में बैठते हैं अथवा 03 चरणों की परीक्षा में बैठने के बाद उत्तीर्ण नहीं होते हैं, तो उन सभी स्थानीय निकाय शिक्षकों की सेवा समाप्त कर दी जाएगी।

इसे भी पढ़ें>>>>

Teacher News: सक्षमता परीक्षा के लिए पोर्टल पर आवेदन नहीं आने से केके पाठक परेशान! कमिटी का किया गठन

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *