Education Department

HRA HIKE: केंद्र कर्मचारियों को फिर मिलेगा बड़ी खुशखबरी! कैबिनेट मीटिंग में मोदी सरकार कर सकता है एलान!

×

HRA HIKE: केंद्र कर्मचारियों को फिर मिलेगा बड़ी खुशखबरी! कैबिनेट मीटिंग में मोदी सरकार कर सकता है एलान!

Share this article
HRA HIKE

HRA HIKE: केंद्र कर्मचारियों को सरकार दिवाली-छठ के बाद बड़ा तोहफा से नवाजने की तैयारी कर रही है। ऐसा इसलिए के 2024 लोकसभा के मद्देनजर मोदी सरकार अपने कर्मचारियों को हाउस रेंट में वृद्धि करने वाली है।

फिलहाल केंद्रीय कर्मचारियों को 27 फीसदी हाउस रेंट अलाउंस (House Rent Allowance) का लाभ मिल रहा है। जिसमे वृद्धि देखने को मिलेगी। और इसे 27 से बढ़ा कर 30 फीसदी किया जा सकता है। हालाँकि इसकी आधिकारिक पुष्टि होना अभी बाकी है। .

कब होगा 3 फीसदी वृद्धि?

संभावना जताई जा रही है कि HRA (House Rent Allowance) में नए साल में 3 फीसदी की वृद्धि होगी। इसके बाद HRA 27% से बढ़कर 30% हो जाएगा, लेकिन यह तभी संभव होगा जब DA (महंगाई भत्ता) 50 फीसदी के पार हो जाएगा।

क्योंकि कर्मचारियों के हाउस रेंट अलाउंस (House Rent Allowance) को महंगाई भत्ता के हिसाब से रिवाइज किया जाता है। वित्त विभाग के मेमोरेडम के अनुसार महंगाई भत्ता (DA) के 50 फीसदी के पार होने पर HRA 30 फीसदी 20 फीसदी और 10 फीसदी हो जाएगा।

HRA HIKE: 3 प्रकार की होती है HRA कैटेगरी

आपको बता दें कि 3 प्रकार की HRA होती है। दरअसल, सरकारी कर्मचारी जिस शहर में काम कर रहे होते हैं। उस शहर के हिसाब से उन्हें हाउस रेंट अलाउंस मिलता है। इसमें 50 लाख से ज्यादा आबादी वाले शहर ‘X’ कैटेगरी में आते हैं। जिनकी जनसंख्या 5 लाख से अधिक है वे ‘Y’ श्रेणी में आते हैं।

पांच लाख से कम आबादी वाले शहर ‘Z’ कैटेगरी में आते हैं। तीनों कैटेगरी के लिए कम से कम HRA 5,400, 3,600 और 1,800 रुपये होगा। वर्तमान में X श्रेणी के कर्मचारियों को उनके बेसिक वेतन के 27 फीसदी, Y श्रेणी को कर्मचारियों को 18 से 20 फीसदी और Z कैटगरी के कर्मचारियों को 9 से 10 फीसदी दर से हाउस रेंट अलाउंस दिया जा रहा है।

इसे भी पढ़ें>>>

शिक्षा विभाग ने जारी किया एक और फरमान! के के पाठक के आदेशानुसार स्कूली शिक्षक और कर्मियों के तबादले पर लगी रोक!

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *