Government Schemes

AADHAAR CARD KYC: 10 साल के बाद हो रहा है आधार कार्ड KYC ! नहीं कराने पर बंद होंगे आधार कार्ड!

×

AADHAAR CARD KYC: 10 साल के बाद हो रहा है आधार कार्ड KYC ! नहीं कराने पर बंद होंगे आधार कार्ड!

Share this article
AADHAAR CARD KYC

AADHAAR CARD KYC: सरकार ने आधार कार्ड के KYC के लिए गाइडलाइन जारी कर दिया है। जिसके तहत अगर आप हर 10 साल पर आधार कार्ड का KYC नहीं करते हैं तो, ऐसे में आपका आधार कार्ड बंद कर दिया जाएगा। साथ ही वर्त्तमान में आधार कार्ड से मिल रहे लाभ को भी बंद कर दिया जाएगा।

आईए जानते हैं कैसे करें आधार कार्ड का KYC?

आधार कार्ड का KYC करने के लिए आपको किसी आधार सेण्टर पर जाना होगा, जहाँ आप लाइव फोटो समेत अपने दोनों हाथों के फिंगर प्रिंट देंगे और 24 घंटे में आपका आधार कार्ड अपडेट कर दिया जाएगा।

अगर इसमें लगने वाले फी की बात करें तो, यह 50 रूपए रखी गयी है, लेकिन हमारे भरोसा न्यूज़ के रिपोर्ट्स की मानें तो कई सेण्टर पर इस कार्य के लिए 100 रूपए भी लिए जा रहे हैं।

जो गैर कानूनी है अगर आपसे आधार सेण्टर वाला इस काम के लिए 100 रूपए की मांग करते हैं तो आप इसकी शिकायत आधार ऑफिशल्स को कर सकते हैं।

AADHAAR CARD KYC क्यों करें?

हर 10 साल पर आधार KYC करना जरूरी है क्योंकि आधार डाटा प्राइवेसी के रूल के मताबिक 10 साल में किसी भी व्यक्ति के फेसिअल फीचर्स में बदलाव आ जाता है। जिसको आधार पर अपडेट करना ज़रूरी है।

आधार से सम्बंधित सभी तरह की जानकारी के लिए आप आधार के ऑफिसियल वेबसाइट https://myaadhaar.uidai.gov.in/ पर विजिट कर सकते है। धन्यवाद,

नोट: इस जानकारी को अपने सगे सम्बन्धी तक ज़रूर पहुंचाएं ताकि वह अपना आधार KYC समय रहते करवा ले।

इसे भी पढ़ें>>>

इजराइल फिलिस्तीन के बीच हो रहे जंग की पूरी सच्चाई आया सामने! छिड़ सकता है एक और विश्वयुद्ध!

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *