Education Department

Shiksha Vibhag: बिहार में दिवाली-छठ की छुट्टी हुई रद्द! शिक्षा विभाग के आदेश पर खुला रहा विद्यालय! पत्र जारी!

×

Shiksha Vibhag: बिहार में दिवाली-छठ की छुट्टी हुई रद्द! शिक्षा विभाग के आदेश पर खुला रहा विद्यालय! पत्र जारी!

Share this article
Bihar Shiksha Vibhag

Bihar Shiksha Vibhag: बिहार में सभी हेडमास्टरों सहित प्रभारी हेडमास्टरों की दिवाली और छठ की छुट्टियां रद्द कर दी हैं। जिसका असर आज 11 नवंबर को बिहार के सभी सरकारी स्कूलों में देखने को मिला।

आपको बता दें कि शिक्षा विभाग के जारी आदेश के तहत 11 नंवबर से लेकर 21 नवंबर तक बिहार की सभी सरकारी स्कूलों के प्रिंसिपल और प्रभारी प्रधानाध्यापक की छुट्टी रद्द कर दी गई है। इतना ही नहीं हेडमास्टर और प्रभारी हेडमास्टर द्वारा छुट्टी के लिए दिए गए अप्लीकेशन को भी रद्द कर दिया गया है।

11 से 21 नवंबर तक खुले रहेंगे विद्यालय

बिहार शिक्षा विभाग के इस आदेश (Shiksha Vibhag) के तहत, सभी प्राथमिक विद्यालयों, मध्य विद्यालयों, माध्यमिक विद्यालयों सहित उच्च माध्यमिक विद्यालयों के प्रधानाध्यापकों और प्रभारी प्रधानाध्यापकों को 11 से 21 नवंबर तक विद्यालयों में नवनियुक्त विद्यालय शिक्षकों के पदस्थापन की व्यवस्था करने का निर्देश दिया गया है। ऐसा नहीं करने पर कार्रवाई का प्रावधान है।

Shiksha Vibhag: आदेश पत्र

बिहार शिक्षा विभाग की तरफ से जारी आदेश के मुताबिक, नवनियुक्त शिक्षकों को विद्यालय में योगदान देने के लिए उक्त अवधि में विद्यालय के प्रधानाध्यापक का उपस्थित रहना आवश्यक है। क्योंकि योगदान उनकी उपस्थिति में करना होता है।

योगदान करने के बाद प्रधानाध्यापक योगदान स्वीकार करते हैं। और इसके लिए जिला शिक्षा पदाधिकारी के कार्यालय में योगदान प्रपत्र प्रधानाध्याक ही स्वीकृत कराएंगे।

ऐसा माना जा रहा है कि इसी वजह से 11 से 21 नवंबर 2023 तक सभी प्रकार की छुट्टियां रद्द कर दी गयी हैं। इस दौरान प्रभारी प्रधानाध्यापक और प्रधानाध्यापक विद्यालय में उपस्थित रहेंगे।

जारी आदेश में साफ तौर पर लिखा गया है कि नवनियुक्त शिक्षक योगदान प्रपत्र जिला शिक्षा पदाधिकारी के कार्यालय में उपलब्ध कराते हुए योगदान स्वीकृत कराने की कार्रवाई सुनिश्चित करें। इस दौरान सभी स्कूलों के प्रधानाध्यापक और प्रभारी प्रधानाध्यापक स्कूल में उपस्थित रहेंगे।

इसे भी पढ़ें>>>

बिहार के नियोजित शिक्षकों को मिली बड़ी खुशखबरी! मिलेगा राज्यकर्मी का दर्जा!

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *