Education Department

Salary Hike: आंगनबाड़ी सेविका सहाइका में खुशी की लहर! सरकार ने बढ़ाया वेतन!

×

Salary Hike: आंगनबाड़ी सेविका सहाइका में खुशी की लहर! सरकार ने बढ़ाया वेतन!

Share this article
Salary Hike: Wave of happiness among Anganwadi maids! Government increased salaries!

Salary Hike: नए साल के मौके पर बिहार सरकार ने आंगनबाड़ी सेविका सहाइका को बड़ा तोहफा दिया है। काफी दिनों से चल रहे सरकार और सेविकाओं के बीच जद्दो जिह्द आखिर रंग लाई है।

पिछले कुछ महीनो से आंगनबाड़ी सेविकाओं द्वारा सरकार के खिलाफ किए गए प्रदर्शन ने आखिरकार बिहार सरकार को अपने फैसले लेने पर मजबूर कर दिया। कैबिनेट बैठक के बाद सरकार ने आंगनबाड़ी सेविकाओं की वेतन में वृद्धि कर दी है।

सेविका और सहाईका के वेतन में वृद्धि!

बिहार सरकार ने सेविका और सहायिका के वेतन में वृद्धि कर दिया है। मंत्रिमंडल की बैठक के बाद कैबिनेट के अपर मुख्य सचिव डॉ. एस सिद्धार्थ ने बताया कि प्रदेश में एक लाख 15 हजार नौ सेविका और इतनी ही संख्या में सहायिका हैं।

सरकार ने इनके देय भत्ता में पहली अप्रैल 2024 के प्रभाव से वृद्धि करने का निर्णय लिया है। आंगनबाड़ी सेविका को अभी 5,950 रुपये भत्ता के रूप में दिए जाते हैं। जिसे बढ़ाकर 7000 रुपये किया गया है। इसी तरह सेविका को मिल रहे 2,975 रुपये को बढ़ाकर 4000 हजार रुपये किया गया है।

Salary Hike: सरकार पर बढ़ेगा बो

आपको बता दें इस फैसले के बाद बिहार सरकार को अंतर राशि के रूप में प्रतिवर्ष 286.37 करोड़ रुपये का अतिरिक्त वित्तीय भार वहन करना होगा।

वर्तमान में इस योजना में केंद्र का हिस्सा 60 प्रतिशत और राज्य का हिस्सा 40 फीसदी है, लेकिन भत्ते में वृद्धि के बाद इस योजना में राज्य की हिस्सेदारी बढ़कर 61.43 प्रतिशत जबकि केंद्र की 38.57 प्रतिशत हो जाएगी।

इसे भी पढ़ें>>>

K K Pathak: बिहार के स्कूलों में बढ़ी बच्चों की उपस्तिथि! लगभग 3500 स्कूलों में 70 फीसदी हाजरी दर्ज!

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *